यहाँ सर्च करे

‘Statue Of Unity’ के बाद, अब बनेगा ‘Statue of Shree Ram’


देश के प्रधानमंत्री मोदी के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के अनावरण के बाद अब देश के सबसे बड़े सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उसी तर्ज पर चल दिए हैं। बता दें कि सीएम योगी भी आयोध्या में 151 मीटर ऊंची ब्रॉन्ज़ की भगवान राम की प्रतिमा का निर्माण करने जा रहें हैं।

आपको बता दें कि भगवान राम की प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी’ से ऊंची और ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ से छोटी होगी। बताया जा रहा है कि ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ को बनाने वाले मूर्तिकार ही इस प्रतिमा का निर्माण करेंगे। सुत्रों के मुताबिक मूर्तिकार ने सीएम योगी को राम के कई चित्र प्रस्तूत किए जिन्हे सीएम योगी ने देखा, उनमे से ही सीएम ने एक चित्र का चयन किया जिसे आयोध्या की शान के रूप में निर्मित किया जाएगा। यह प्रतिमा सरयू नदी के किनारे बनाई जाएगी।

यह मूर्ती 5 एकड़ तक फैली होगी। इस परियोजना पर लगभग 330 करोड़ रुपये तक की लागत लगने की बात कही गई है क्योंकि, श्री राम की प्रतिमा के साथ एक संग्रहालय, आर्ट गैलरी और थियेटर भी निर्मित किया जाएगा और यह भी कहा जा रहा है कि इस मूर्ती का निर्माण जनता से चंदा लेकर किया जाएगा। सरकार की तरफ से यह कदम धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया है।


Tags::

You Might also Like