यहाँ सर्च करे

अमेरिका आठ देशों को ईरान से तेल आयात करने की देगा मंजूरी, क्या भारत को मिलेगी?


ट्रम्प प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा एक जानकारी सामने आई है, जिसमें आठ देशों को ईरान से तेल आयात करने की मंजूरी देने के लिए अमेरिका तैयार हो गया है। इन आठ देशों में भारत का भी नाम शामिल है. भारत, जापान और दक्षिण कोरिया समेत आठ देशों को ईरान से तेल आयात करने की मंजूरी मिल सकती है। जबकि अभी बाकी देशों के नाम उजागर नहीं किए गए हैं।

तेल की कीमत बढ़ाना हमारा मकसद नहीं- अमेरिका

अधिकारी ने बताया कि ट्रम्प का मकसद ईरान की अर्थव्यवस्था धीमी करना था, लेकिन इसकी वजह से तेल की कीमतों में इजाफा मंजूर नहीं है। ऐसे में आठ देशों को तेल आयात में छूट दी जा रही है। जानकारी के मुताबिक अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो इस संबंध में शुक्रवार को घोषणा भी कर सकते हैं।

आपको बता दें कि चीन भी खुद को ईरान से तेल का आयात करने की मंजूरी चाहता है, इसलिए वो अमेरिका से इस बारे में बातचीत भी कर रहा है। फिलहाल, अमेरिका ने तेल आयात में छूट पाने वाले आठ देशों में से पांच देशों की पहचान साफ नहीं की है। सूत्रों का कहना है कि ट्रम्प प्रशासन आठों देशों को छूट देने में भी संतुलन बनाए रखेगा, जिससे तेल बाजार में पर्याप्त सप्लाई होती रहे। साथ ही, तेल की कीमतें भी न बढ़ें।

सबके लिए नहीं होगी ये छूट- अमेरिका

अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो ने पहले भी कहा था, कि हमें उम्मीद है कि सभी देश ईरान से तेल आयात नहीं करेंगे और अगर कोई इस बात पर अमल नहीं करेंगा तो उन देशों पर प्रतिबंध लगाए जाएंगे। हालांकि, उन्होंने ऐसे देशों को कुछ शर्तों के साथ छूट देने की बात भी कही थी, जिनका एनर्जी सेक्टर मिडिल ईस्ट तेल उत्पादकों पर निर्भर है।


Tags::

You Might also Like