Type to search

OMG: महिलाओं के ‘नाइटी’ पहनने पर लगी रोक, नियम तोड़ने पर देना होगा 2000 जुर्माना!


अभी तक आपने खाप पंचायतों के अजीबो-गरीब फरमानों के बारे में बहुत कुछ सुना होगा, लेकिन इस बार मामला आंध्र प्रदेश से सामने आया है। जहां पर गांव के लोगों ने दिन में नाइटी पहनने पर जुर्माना लगाने का ऐलान किया है। गांव के लोगों ने आपसी सहमति से बैठक के बाद यह फैसला लिया है कि महिलाएं दिन में नाइटी नहीं पहनेंगी।

दरअसल, आंध्र प्रदेश के पश्चिमी गोदावरी जिले में ठोकापल्ली गांव में महिलाओं को सिर्फ शाम के 7 बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक नाइटी पहनने का फरमान सुनाया गया है। अगर महिलाएं निर्धारित समय से अलग टाइम में नाइटी पहनती हैं तो उन्हें 2000 रुपये का जुर्माना देना होगा। इसके साथ ही अगर कोई महिला दूसरी महिला को नाइटी पहने देखती है और इसकी सूचना देती है तो उसके 1000 रुपये का रिवॉर्ड दिया जाएगा।

इस गांव में रहने वाली 2400 महिलाओं में से किसी ने भी इसका विरोध नहीं किया। गांव के नियम के अनुसार महिलाएं रात को भी नाइटी पहन घर के बाहर नहीं निकल सकती हैं। पारंपरिक ड्रम बजाकर इस नियम के बारे में गांव के लोगों को जानकारी दी गई। वहीं, मीडिया में रिपोर्ट आने के बाद तहसीलदार ने अपने स्तर से जांच शुरू की। गांव की एक महिला ने कहा कि नाइटी को लेकर हमारे गांव में कोई विरोध नहीं है। हम सभी महिलाओं ने मिलकर निर्णय लिया है कि नाइटी नहीं पहनना है। हमारे गांव में कोई खाप पंचायत नहीं है।

गांव के दूसरे निवासी सत्यनारायण ने कहा कि हमलोगों ने नाइटी पर प्रतिबंध लगाने का सामूहिक निर्णय लिया है, इसके जरिए हमें संस्कृति और परंपरा की रक्षा करना है। यह गांव प्रसिद्ध कोलेरू झील शुरू से पहले निडामर्रु ब्लॉक का आखिरी गांव है। यह गांव मुख्य रूप से मछुआरों का गांव है। दूसरे समुदाय के लोग भी यहां रहते हैं, लेकिन उनकी संख्या काफी कम है।


Tags::

You Might also Like