यहाँ सर्च करे

नहीं माना SC का आदेश, पुलिस ने 640 किलो पटाखो को सीज कर करीब 100 लोगों…


स्पेशल दिल्ली-एनसीआर के लिए जो सुप्रीम कोर्ट ने पटाखे 8 से 10 और ग्रीन पटाखे फोड़ने का आदेश दिया था उन आदेशों को पूरी दिल्ली और एनसीआर के लोगों ने धुएं में उड़ा दिया। 8 से 10 छोड़िए कई जगह तो ऐसी रही जहां लोगों ने पूरी रात भर पटाखे फोड़ आदेशों की धज्जियां उड़ाई। सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिवाली पर पटाखों से होने वाले प्रदूषण को रोकने का था लेकिन दिवाली वाले दिन हुई जमकर आतिशबाजी के चलते रात से दिल्ली की हवा खतरनाक हो गई और सुबह हवा बद से बदतर हो गई। बात अगर एयर क्वालिटी की करे तो दिल्ली में कई जगह इंडेक्स 999 तक पहुंच गया है।

कोर्ट का फैसला ना मानने पर कई पर हुई कार्रवाई

दिल्ली-एनसीआर के लिए दिए गए सुप्रीम कोर्ट के सभी आदेश तब धरे के धरे रहे गए जब लोगों ने सभी आदेशों पर ताले लगा ढेरों पटाखे रात भऱ फोड़े। बुधवार शाम से ही लोगों ने पटाखे छोड़ने शुरू कर दिए और जो आधी रात तक भी नहीं रुका। हालांकि, दिल्ली और एनसीआर में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन करने पर 100 से अधिक लोगों पर कार्रवाई हुई है। दिल्ली से सटे नोएडा में ही 31 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

वहीं दिल्ली पुलिस ने अपनी नजरें गड़ा उत्तर पश्चिम दिल्ली में 140 किलोग्राम पटाखे सीज किए और 57 मामले दर्ज किए हैं। इसके अलावा, 200 किलोग्राम पटाखे द्वारका में सीज किए हैं और 42 मामले दर्ज किए हैं। वहीं, दक्षिण पूर्व दिल्ली में 228 किलो पटाखे बरामद करने के साथ 23 पर एफआइआर हुई है और 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उत्तरी दिल्ली में 72 किलोग्राम पटाखे सीज करने के साथ 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

क्या कहता है एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) का आंकड़ा

बृहस्पतिवार सुबह जारी आकड़ों के मुताबिक, दिल्ली के आनंद विहार इलाके में 999, दूतावास के इलाकों, चाणक्यपुरी में 459 रहा और मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम के पास 999 रहा। लोगों के स्वास्थ्य खास बुजुर्गों और बच्चों के मद्देनजर यह बेहद खतरनाक माना जाता है।

एयर क्वॉलिटी इंडेक्स के आंकड़ों को समझे

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, एयर क्वालिटी इंडेक्स 0-50 तक होने पर हवा को ‘अच्छा’, 51-100 होने पर ‘संतोषजनक’, 101-200 के बीच ‘सामान्य’, 201-300 से ‘खराब’, 301-400 तक ‘बहुत खराब’ और 401-500 के बीच को ‘खतरनाक’ श्रेणी में रखा जाता है। फिलहाल दिल्ली के कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 900 के पार चला गया है।

sources


Tags::

You Might also Like