Type to search

Tags: ,

त्योंहारों पर ना दें यह 5 उपहार, आ सकती है बड़ी समस्या


सभी त्योंहारों पर उपहार देने की एक विशेष परंपरा है। रिश्तों में मिठास भरने के लिए दीवाली पर अपने प्रिय संबंधियों को उपहार दिया जाता है, लेकिन उपहारों का चयन करने से पूर्व कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए। उपहार केवल उपहार नहीं होता। उपहार व्यक्ति को खुशी देने वाला तो होना ही चाहिए लेकिन इस बात का भी जरूर ध्यान रखना चाहिए कि उपहार लेनेवाले के लिए लकी साबित हो। यहां हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हे आपको कभी भी किसी को तोहफे में नहीं देनी चाहिए।

(1) अगर आप अपने प्रियजनों को गणेशजी की मूर्ति के साथ लक्ष्मीजी की मूर्ति उपहार में देना चाहते हैं तो ठहर जाए क्योंकि गणेशजी के साथ लक्ष्मीजी की मूर्ति उपहार में देने से आपको धन का नुकसान हो सकता है।

(2) अगर आप किसी को सोने या चांदी के सिक्के उपहार में देना चाहते हैं, तो ऐसे सिक्के गिफ्ट करें, जिसपर लक्ष्मीजी की तस्वीर ना बनी हो।

(3) अगर आप किसी को रुमाल गिफ्ट करना चाहते हैं तो रुक जाएं क्योंकि रुमाल उपहार में देने से आपके संबंधों में कड़वाहट आ सकती है।

(4) अपने किसी भी संबंधी को कोई भी नुकीली या धारदार वस्तु का उपहार ना दें।

(5) किताबों को उपहार में देना सही है, लेकिन अगर आप किसी को धार्मिक किताब भेट करना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि जिसे आप धार्मिक किताब भेट कर रहें हैं उसके अंदर भी धार्मिक भावना होनी चाहिए।


Tags::

You Might also Like