यहाँ सर्च करे

चुनाव आयोग ने मीडिया पर एग्जिट पोल दिखाने पर लगाई रोक


देश में चुनाव का समय आ गया है, देश में एक साथ पांच राज्यों में चुनाव के नतीजे एक साथ 11 दिसंबर को आने है। इसी बीच चुनाव आयोग ने प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर एग्जिट पोल संबंधित कोई भी खबर ना दिखाने पर रोक लगा दी गई है। चुनाव आयोग द्वारा विधानसभा चुनावों के एग्जिट पोल पर प्रतिबंध लगाया गया ये दिसंबर 12 नवंबर को सुबह 7 बजे से 7 दिसंबर को शाम 5.30 बजे तक रहेगा।

छत्तीसगढ़ में 12 और 20 नवंबर, मध्यप्रदेश-मिजोरम में 28 नवंबर और राजस्थान-तेलंगाना में 7 दिसंबर को विधानसभा चुनाव होने हैं।

बता दें कि चुनाव आयोग ने यह प्रतिबंध रिप्रेजेंटेशन ऑफ पीपुल एक्ट 1951 के तहत लगाया है। इसके मुताबिक, वोटिंग शुरू होने से लेकर मतदान खत्म होने के आधे घंटे बाद तक एग्जिट पोल नहीं दिखाया जा सकता।

खबर के मुताबिक चुनाव आयोग ने सरकार के सामने अपना एक प्रस्ताव रखा हुआ है, जिसमें कि चुनाव आयोग ने मांग की है कि लोकसभा और विधानसभा चुनाव में नामांकन की तारीख से लेकर अंतिम चरण के मतदान तक इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया में ओपिनियन पोल से संबंधित कोई खबर नहीं दिखाई जानी चाहिए। परंतु सरकार ने अभी चुनाव आयोग की इस बात पर ज्यादा गौर नहीं दिया हैं।


Tags::