यहाँ सर्च करे

भारतीय लोग करते हैं मोबाईल का ज्यादा इस्तेमाल, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप


भारत उन छह देशों में शामिल है, जो मोबाइल फोन पर स्पॉर्ट्स और रेसिंग गेम्स डाउनलोड करने में सबसे आगे है।

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि हम हमेशा माता-पिता, दोस्तों आदि से मोबाइल पर घंटों बात करते रहते है, इतना ही नहीं हम बात करते वक्त इतने खो जाते हैं कि हमे और किसी काम की सुध ही नहीं रहती है। कई लोग सोशल मीडिया को फोन से चिपके रहने का कारण मानते हैं। मगर एक स्टडी के नतीजों के अनुसार, इसके लिए मोबाइल गेम्स काफी हद तक जिम्मेदार हैं।

आयरलैंड की यूनिवर्सिटी कॉलेज कॉर्क के शोधकर्ताओं का कहना है कि भारत उन छह देशों में शामिल है, जो मोबाइल फोन पर स्पॉर्ट्स और रेसिंग गेम्स डाउनलोड करने में सबसे आगे है।

इस शोध में अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड के साथ-साथ जापान और दक्षिण कोरिया को भी शामिल किया गया है। इस देशों में ऐप्स का जमकर इस्तेमाल होता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि ज्यादातर ऐप्स का अंग्रेजी वर्जन उपलब्ध है।

इसके विपरीत गैर-अंग्रेजी भाषी देशों में दूसरे ऐप्स का इस्तेमाल कम होता है। ऐसे देशों में गेमिंग ऐप्स की मांग सबसे ज्यादा होती है। इस सूची में चीन, भारत, अर्जेंटीना, संयुक्त अरब अमीरात, कतर, सउदी अरब, पाकिस्तान जैसे नाम शामिल हैं। इश शोध के अनुसार, ऐप्स के इस्तेमाल में भूगोल का खासा महत्व है।