यहाँ सर्च करे

Tags:

अगर ऑफिस की टेंशन को मिटाना है तो बस इन 6 टिप्स को अपनाना है


ऑफिस से 10-15 अपने लिए निकाले, इधर-उधर टहलें, इससे फायदा ये होगा कि शरीर में मौजूद एंड्रोफिन हार्मोन(स्ट्रेस कम करने वाला हार्मोन) बढ़ेगा और दिमाग टेंशन फ्री रहेगा।

आज कल हर आदमी खुद को परेशानियों से घिरा हुआ मानता है, जहां देखो वहां टेंशन, घर में टेंशन, बाहर टेंशन यहां तक की अपने ऑफिस में भी टेंशन हर जगह टेंशन ही टेंशन है। इतनी टेंशन लेना सिर्फ और सिर्फ एक स्ट्रेस पैदा करता है जिसमें आदमी को गंभीर बिमारी से झुझना भी पड़ सकता है।

इधर तबीयत खराब और ऑफिस में परफॉर्मेंस खराब तो जिंदगी और कठीन हो सकती है तो अगर आप भी ऑफिस में स्ट्रेस फील करते है तो अपने में बदलाव लाए और जीवन सफल बनाए। आज आपके लिए कुछ आसान टिप्स लेकर आए है जिससे आपको स्ट्रेस से निजात मिलेगी और आप रिलैक्स महसूस करेंगे…

1. खुद के लिए निकाले मात्र 10-15 मिनट

अक्सर लोग ऑफिस में एक बार कुर्सी पर जाकर जम गए तो बस हिलने का नाम ही नहीं लेते है, जिससे खुद के शरीर पर दवाब पड़ता है और आदमी खुद को स्ट्रेस में महसूस करता है। बस आपको इतना करना है ऑफिस से 10-15 अपने लिए निकाले, इधर-उधर टहलें, इससे फायदा ये होगा कि शरीर में मौजूद एंड्रोफिन हार्मोन(स्ट्रेस कम करने वाला हार्मोन) बढ़ेगा और दिमाग टेंशन फ्री रहेगा।

2. खानपान पर ध्यान दें

अब ऑफिस में काम इतना होता है जो आदमी खुद के लिए सब भूल जाता है। यहां तक की खाना खाने को भी उसके पास समय नहीं बचता है। और अगर समय मिलता भी तो लोगबाग फूड्स खाकर अपना पेट भर लेते है। तो आपको घर का बना खाना ही सिर्फ खाना चाहिए और रूटीन में वर्कआउट पर भी ध्यान देना चाहिए।

3. दूसरों से शेयर करें बातें

अगर आपको ऑफिस में हमेश स्ट्रेस रहता है या किसी बात को लेकर परेशान है तो मन ही मन में घुटने के बाए अपनी प्रॉबल्म को उस व्यक्ति के साथ शेयर करें, जिसपर आपको भरोसा हो। इससे मन को सुकून मिलेगा और तनाव दूर होगा।

4. पास रखें एसेंशियल ऑयल

अगर आप ऑफिस में टेंशन फ्री रहना चाहते है तो अपने डेस्क पर एसेंशियल ऑयल जरूर रखें क्योंकि यह तेल स्ट्रेस दूर करता है और मूड को हमेशा फ्रैश बनाए रखता है।

5. ब्रेक लेकर मजेदार वीडियो देखें

किसी बात को लेकर ज्यादा ही स्ट्रेस में है और आपका ध्यान काम पर नहीं लग रहा तो ऐसे में खुद को खुश करने की कोशिश करें। जिसके लिए आप मजेदार वीडियो देखकर अपने मूड को चेंज कर सकते है।

6. दूसरे से झगड़ा करने से बचें

ऑफिस में हर कोई आपको पसंद करे ये मुमकिन नहीं। ऑफिस में ऐसे बहुत से लोग मिलेंगे जो आपसे बिना बात के झगड़े मौल लेने की कोशिश करेंगे लेकिन ऐसे में खुद पर कंट्रोल करें और उन लोगों से जितना हो सकें, उतना दूर रहें। ऐसा करने से आप ही का भला होगा और दिमाग टेंशन फ्री रहेगा।


Tags::

You Might also Like