यहाँ सर्च करे

जरूरी सूचना ! ऐसे बदले सकते हैं कटे- फटे नोट ?


अगर आपके पास भी कटे- फटे नोट हैं तो घबराइए नहीं। आप इन्हें आसानी से बदल सकते हैं। RBI ने 50 रुपए से ज्यादा मूल्य के कटे- फटे नोटों को लेकर महत्वपूर्ण संशोधन किए हैं।

हम और आप आमतौर पर फटे नोटों को लेने से इंकार करते ही हैं। कई बार गलती से फटा नोट ले लिया तो वह चिंता का विषय बन जाता है। ऐसे में हम या तो नोट किसी और को देने की सोचते हैं या फिर नोटों की गड्डी में छिपाकर मार्केट में दोबार प्रसारित कर देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इस कटे- फटे नोटों की समस्या का निवारण बैंकों द्वारा आसानी से किया जा सकता है। जी हां बैंक में जाकर आप अपने फटे नोटों को बदल सकते हैं साथ ही उसका रिफंड भी ले सकते हैं। चलिए अब आपको बताते हैं कि हम कैसे बैंकों से कटे- फटे नोटों की बदली कर सकते हैं ? किन- किन नोटों को बदला जा सकता है ? बैंकों कि क्या शर्ते हैं जिनपर वह नोट बदलती है ?

कैसे बदले नोट ?

बैंक में नोट बदलने की बेहद आसान प्रक्रिया है। आपको कैश काउंटर पर जाकर नोटों के फटे दुकड़ों का जमा करना है और अगर वह टुकड़ा बैंक के मुताबिक बदला जा सकता है तो उसे बदल कर आपको रिफंड दे दिया जाएगा। बैंक में नोट बदलने की सीमा 50 रुपए से शुरू होकर 2000 तक जाती है। लेकिन हर नोट को बदलने की अपनी शर्ते हैं।

किस तरह के नोट बदल सकते हैं आप ?

50 Rupee Note

रिजर्व बैंक की गाइडलाइन के अनुसार जो नोट बुरी तरह से गंदे हो या उसके टुकड़े हो गए हो उन्हे बदलने के साथ- साथ सरकारी टैक्स या बिजली का बिल जमा करने में इस्तेमाल किया जा सकता है। शर्त सिर्फ इतनी होगी कि इन नोटों के जरूरी फीचर गायब नहीं होने चाहिए।

2000 के नोट को बदलने की क्या शर्ते हैं ?

2000 Rupee Note

आरबीआई द्वारा जारी निर्देशों के अनूसार 2000 के नोट को बदलने में कुछ नई शर्ते लागू की गयी हैं। इन शर्तों में सबसे पहले अगर 2000 रुपए का क्षतिग्रस्त नोट का बड़ा टुकड़ा 88 वर्ग सेमी या उससे बड़ा है तो ऐसी स्थिति में रिजर्व बैंक संबंधित व्यक्ति को पूरा रिफंड करेगा। लेकिन अगर क्षतिग्रस्त नोट का बड़ा टुकड़ा 44 वर्ग सेमी या उससे छोटा है तो ऐसी स्थिति में रिजर्व बैंक संबंधित व्यक्ति को 1000 रुपए रिफंड करेगा।

किस तरह के नोटों को नहीं बदला जा सकता ?

नारे या राजनीतिक प्रकृति के संदेश लिखे नोटों का कुछ नहीं किया जा सकता। इन नोटों की कानूनी अवधि समाप्त हो जाती है। इसे बदलने का दावा नहीं किया जा सकता। जिन नोटों को जानबूझकर फाड़ा या काटा गया हो उन नोटों को बदलने के कोशिश कभी पूरी नही होगी। साथ ही आपको बता दें कि अगर आपके पास कई सारे टुकड़ों में नोट हैं तो पुलिस को सूचित कर दें इसकी कानूनी जांच होगी।