Type to search

Tags: , ,

कौन आपसे कब और कैसे झूठ बोलता हैं, लगाए पता


साइकोलॉजी के मुताबिक झूठ बोलने वाले को कई बार पता भी नहीं होता की वो झूठ बोल रहे हैं

नई दिल्ली: भले ही लोग आपके अच्छे और सच्चे होने की मिसाल दूसरे लोगो को बेशक देते हो, मगर आपने कभी ना कभी, किसी न किसी परेशानी में, अपने को बचाने के लिए या फिर कुछ छिपाने के लिए झूठ बोला ही होगा। अगर आप रोज़ झूठ बोलते हैं तो , ऐसा करने से लोगो का विश्वास आपसे उठ जाता हैं आप कभी सच भी बोल रहे होंगे तब भी लोगो को लगेगा की आप झूठ ही बोल रहे हैं, क्योंकि आपने ऐसा करके अपनी छवि ऐसी ही बना ली। झूठ से लोग नफरत ज़रूर करते हैं फिर भी बोलते हैं। साइकोलॉजी के मुताबिक झूठ बोलने वाले को कई बार पता भी नहीं होता की वो झूठ बोल रहे हैं क्योंकि अब उनको इसकी आदत बन गयी होती हैं।

साइकोलॉजीस्ट के मुताबिक झूठ बोलने वाले अक्सर झूठ बोलते वक्त ऐसा कुछ असामान्य करते हैं, क्योंकि वो डर रहे होते हैं। जानिए कुछ ऐसे टिप्स जिनसे आप झूठे व्यक्ति को और उन्हें झूठ बोलते वक्त पकड़ सके ।

1. झूठ बोलने वाला व्यक्ति कभी भी आपकी आँखों में देख कर नहीं बोलेगा, क्योंकि उसकी आँखों में साफ़ डर दिख रहा होता हैं। पकडे जाने के डर से वह व्यक्ति कभी आपकी तरफ या आपकी आँखों में नहीं देखेगा। विशेषज्ञों का कहना हैं की जो व्यक्ति सच बोल रहा होगा वह बड़े सामान्य रूप से बैठ कर अपनी बात कहेगा।

2. अगर आपको लगता हैं की कोई आपसे झूठ बोल रहा हैं तो उस व्यक्ति से जल्दी से जल्दी एक के बाद एक प्रश्न पूछते रहिये। झूठ बोलना आसान हैं मगर झूठ छूपना मुश्किल हैं, लगातार झूठ बोलने से व्यक्ति पर दबाव पड़ेगा और घबराहट में सच बाहर आ जायेगा।

3. झूठ बोलते वक्त, व्यक्ति अपने शरीर की मुद्रा पर ज्यादा ध्यान देता हैं। ज्यादातर वह अपनी बात पर ज़ोर डालकर बात करेगा। कहा जाता हैं की झूठ बोलने वाला व्यक्ति अपने शरीर में कोई भी प्रवर्ति नहीं होने देता।

4. अगर आप किसी शक्श से लम्बे समय से बात कर रहे हैं तो आप उनका दिमाग पढ़ने में सक्षम हो जाते हैं, ऐसे में जब कोई झूठ बोल रहा हो तो आप उन्हें आसानी से पकड़ सकते हैं , क्यूंकि आप उनकी असामान्य हरकतों को पकड़ लेंगे।

5. जब आपसे कोई झूठ बोल रहा हो तो वह व्यक्ति अपने हाथ से अपना मुँह छुपाने की कोशिश करेगा।

6. अगर कोई झूठ बोल रहा हो तो उनके हाथ को देखे, ज्यादातर झूठ बोलते वक्त लोग हाथ बंद कर लेते हैं।


Tags::