यहाँ सर्च करे

कोहली का सिर्फ क्रिकेट ही नहीं बल्कि उनका बिजनेस भी है विराट, जानें कमाई


भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आज अपना 30वां जन्मदिन मना रहे हैं। विराट ना खाली क्रिकेट में बल्कि बॉलीवुड में भी काफी फेमस है, उनकी लोकप्रियता किसी बड़े स्टार से कम नहीं है और ना ही उन पर ऐड़ की कमी है। विराट की कमाई के बहुत से साधन है परंतु विराट जब भी बिजनेस में कम नहीं है , कई ऐसी जगह है जहां विराट ने अपना पैसा लगा रखा है। आइए जानते है विराट की कमाई के साधन और कहा कर रखा है इन्वेस्टमेंट:

विराट कोहली की कमाई कितनी है?

फोर्ब्स के मुताबिक, विराट कोहली ने साल 2018 में 161 करोड़ की कमाई की है। इसमें 27 करोड़ रुपये सैलरी (विनिंग राशि भी शामिल) है, जबकि 134 करोड़ रुपये विज्ञापन की राशि शामिल है।

फोर्ब्स ने बताया, ‘कोहली की बड़ी कमाई का जरिया क्रिकेट के बाहर है, जिसमें वह प्यूमा, पेप्सी, ऑडी और ओकले जैसी बड़ी कंपनियों के ब्रांड एंबेस्डर हैं.’

सोशल मीडिया से कमाते है अधिक

आपको बता दें कि विराट इंस्टाग्राम से 84 लाख कमाते हैं, अभी हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंस्टाग्राम में एक प्रमोशनल पोस्ट से 1.20 लाख डॉलर यानी लगभग 82 लाख रुपए से अधिक की कमाई कर लेते हैं विराट।

मैच सैलरी ?

विराट कोहली A+ कैटेगिरी( अधिक सैलरी पाने वाले खिलाड़ी) के खिलाड़ी हैं। उन्हें साल भर की रिटेनर फीस 7 करोड़ रुपए दी जाती है। इसके अलावा उनको प्राइज मनी, आईपीएल जैसे मैचों की फीस अलग से मिलती है।

क्या है बिजनेस?

1) विराट कोहली फुटबॉल टीम के मालिक रहे है, ISL टीम, FC गोवा जैसी टीम खरीद चुके है कोहली। वो आईसीएल की टीम पर भी इन्वेस्टमेंट कर चुके हैं औऱ FC गोवा में हिस्सेदारी ले चुके हैं।

2) कोहली ने दुबई की आईटीपीएल में लगाया हुआ है पैसा। विराट कोहली ने यूएई रॉयल्स के जरिए आईटीपीएल (ITPL)में निवेश किया है। मशहूर टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर भी इसमें भागीदार हैं और वो भी बतौर फ्रेंचाइजी के लिए खेलते हैं।

3) विराट कोहली दिल्ली में स्थित चीसेल जिम सेंटर में भी पार्टनर हैं, खबर के मुताबिक विराट कोहली के इसमें 90 करोड़ रुपए का निवेश बताया गया है। चिसेल न्यू एज का फिटनेस ब्रांड है और अगले तीन सालों में विराट कोहली देश में 75 चिसेल जिम सेंटर खोलने की योजना बना रहे हैं।

4) विराट कोहली का दिल्ली के आरकेपुरम में नुएवा रेस्टोरेंट है जो पंजाबी खाने के साथ-साथ साउथ अमेरिकन और अन्य कॉन्टिनेंटल डिशेज के लिए फेमस है।

5) फैशन ब्रांड Wrogn में भी विराट कोहली ने लगा रखा है पैसा। Wrogn ब्रांड अंजना रेड्डी ने लॉन्च किया है, जो यूनिवर्सल स्पोर्ट्स बीज प्राइवेट लिमिटेड से जुड़ी हैं। खुद कोहली Wrogn का प्रचार भी करते हैं। कोहली कहते हैं मैं फैशन का दीवाना हूं इसलिए ये ब्रांड मेरे दिल से जुड़ा हुआ है।


Tags::

You Might also Like