यहाँ सर्च करे

JNU में लेफ्ट के हाथ लगी बड़ी सफलता और ABVP के हाथ लगी…


देश के प्रतिष्ठित जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) में एक बार फिर से लेफ्ट का परचम लहराया है.

देश के प्रतिष्ठित जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में एक बार फिर से लेफ्ट का परचम लहराया है. रविवार को आए नतीजों में 4 सीटों पर लेफ्ट यूनिटी के प्रत्याशियों ने जीत हासिल की है. अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव और संयुक्त सचिव के पद लेफ्ट यूनिटी के खाते में गए हैं. वहीं सभी पदों पर एबीवीपी दूसरे स्थान पर रही है.

बता दें छात्र संगठनों में झड़प की वजह से कई बार मतगणना को रोका गया लेकिन 14 घंटे बाद रविवार को फिर से काउंटिंग शुरू हो पाई.

इस साल कैंपस में 70 प्रतिशत वोटिंग हुई थी जो बीते 6 वर्षों में अबतक का सबसे ज्यादा मतदान है. लेफ्ट यूनिटी में आल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा), स्टूडेंट्स फेडरेशन आफ इंडिया (SFI), डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स फेडरेशन (DSF) और ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (AISF) शामिल हैं जिन्होंने एन बालाजी को अपना अध्यक्ष उम्मीदवार नियुक्त किया था.
अध्यक्ष
एन साई बालाजी (Left Unity)- 2151
ललित पांडे (ABVP )-972
1179 वोटों से लेफ्ट की जीत
:उपाध्यक्ष:
सारिका (Left Unity)- 2592
गीताश्री (ABVP)- 1013
1579 वोटों से लेफ्ट की जीत
महासचिव:
एजाज (Left Unity)- 2426
गणेश (ABVP)- 1235
1193 वोटों से लेफ्ट की जीत
संयुक्त सचिव:
अमुथा (Left Unity)- 2047
वेंकट चौबे (ABVP)- 1290
757 वोटों से लेफ्ट की जीत




छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) और लेफ्ट समर्थक संगठनों के बीच मुख्य मुकाबला था. शनिवार को दोनों गुट भिड़ गए जिसके चलते कई बार मतगणना को रोकना पड़ा. इसी को देखते हुए भारी संख्या में पुलिस की तैनाती की गई है, साथ ही पुलिस हिंसा में शामिल लोगों की तलाश भी कर रही है.

मारपीट और हिंसा का आरोप:

चुनाव समिति का आरोप था कि एक अध्यक्ष और संयुक्त सचिव पद के प्रत्याशी ने चुनाव समिति की महिला सदस्यों के साथ मारपीट की. लेफ्ट संगठनों ने आरोप लगाया कि देर रात एबीवीपी के उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं ने कैंपस में उत्पात मचाया. देर रात सभी काउंसलर पदों में हार की सूचना से बौखलाए एबीवीपी समर्थकों ने मारपीट और तोडफोड़ की.

बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर ने भी छात्र गुटों में झड़प की खबरों के लिए एबीवीपी को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि एबीवीपी के छात्र लाठी-डंडे लेकर कैंपस में उत्पात मचा रहे हैं, साथ ही दिल्ली यूनिवर्सिटी से भी छात्रों को बुलाया गया है. मीडिया और पुलिस को कैंपस में एंट्री से मनाही है, एबीवीपी अब तक की मतगणना में सभी सीटें हार रही है.