यहाँ सर्च करे

लगातार है बैंको की छुट्ठी, जल्द से जल्द निपटा लें काम, जानिए


इस महीने दीवाली समेत कई अन्य त्योहार हैं। इन त्योहारों की छुट्टियों के चलते इस महीने कई दिन बैंक बंद रहेंगे। कई राज्यों में दिवाली,शनिवार-रविवार और छठ पूजा के कारण बैंकों की लगातार छुट्टियां हैं। बैंक बंद रहने के चलते ATM सेवाओं पर भी असर पड़ेगा। इसलिए अगर आपके बैंकों या ATM से जुड़े कोई काम बाकी हैं तो उन्हें जल्दी निपटाने की कोशिश करें।

दिवाली का त्योहार नवंबर के पहले हफ्ते से शुरू हो जाएगा। 5 तारीख को धनतेरस,6 को छोटी दिवाली,7 को दिवाली,8 को गोवर्धन पूजा और 9 तारीख को भाई दूज का त्योहार है। इसके बाद 10 और 11 तारीख को शनिवार और रविवार है। इस दौरान अधिकतर दिन बैंक बंद रहेंगे।

इससे ATM में कैश की किल्लत हो सकती है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप अपनी जरूरत के हिसाब से पहले ही कैश निकाल कर रखें ताकि त्योहारों के दौरान आपको मुश्किलों का सामना ना करना पड़े।

12 नंवबर को सोमवार को बैंक खुलेंगे। इसके बाद 13 और 14 तारीख को कुछ राज्यों में फिर से छुट्टियां आ जाएंगी। बिहार,पूर्वी यूपी और झारखंड में छठ पूजा के चलते बैंकों में छुट्ठी रहेगी। इसके अलावा देश के बाकी राज्यों में छठ का त्योहार मनाया जाता है। इसलिए बैंकों के कामकाज प्रभावित हो सकते हैं।

छठ पूजा के बाद 21 नवंबर को ईद-ए-मिलन है। 23 नवंबर को गुरुनानक देव की जयंती है। इस दौरान अधिकतर राज्यों में सरकारी छुट्टियां होती हैं। इसके चलते भी बैंक बंद रहेंगे। इसलिए नंवबर में शनिवार-रविवार को छोड़कर भी काफी छुट्टियां हैं। इसे ध्यान में रखते हुए बैंक और ATM से जुड़े अपने कामकाज निपटा लें।