यहाँ सर्च करे

सावधान: अगर आप भी गूगल पर ये सब करते हैं सर्च तो जा सकते हैं जेल


आजकल हर इंसान पूरी तरह से इंटरनेट पर निर्भर हो गया हैं। हालत ऐसी हो गई है कि हमें कोई छोटी-सी जानकारी भी चाहिए होती है तो हम तुरंत गूगल पर सर्च करते हैं।

आजकल हर इंसान पूरी तरह से इंटरनेट पर निर्भर हो गया हैं। हालत ऐसी हो गई है कि हमें कोई छोटी-सी जानकारी भी चाहिए होती है तो हम तुरंत गूगल पर सर्च करते हैं। बता दें कि गूगल आपके सवालों का जवाब तो देता हैं लेकिन कई बार गूगल आपको जेल भी पहुंचा सकता हैं।

गूगल पर नहीं करना चाहिए ये सर्च:

गूगल पर भूलकर भी किसी नई मूवी को डाउनलोड करने के बारे में सर्च ना करें। वैसे तो सरकार ने पाइरेटेड फिल्म डाउनलोड करवाने वाली कई साइट्स को ब्लॉक कर दिया है लेकिन कई साइट्स अभी भी चोरी-छिपे चल भी रही हैं। ऐसे में यदि आप ऐसी वेबसाइट्स से हाल ही में रिलीज हुई फिल्म डाउनलोड करते हैं तो पुलिस आपको फिल्म की पाइरेसी के जुर्म में गिरफ्तार कर सकती है।

इसके अलावा गूगल पर किसी भी प्रकार के हथियारों के बारे में सर्च ना करें। जैसे- फलां हथियार कहां मिलेगा। क्योंकि साइबर सेल पुलिस की नजर ऐसी वेबसाइट्स पर रहती है और बिना मतलब पुलिस की नजर में आप आ सकते हैं।

निजी जानकारी:

जिन चीजों को आपको अपने पास ही रखना चाहिए उनके बारे में गूगल पर सर्च ना करें, क्योंकि इससे आप हैकर्स की नजर में आ सकते हैं। जैसे मजाक-मजाक में अपने क्रेडिट कार्ड के बारे में नंबर के साथ गूगल पर सर्च करना। इसके अलावा अपने बैंक का नाम गूगल में सर्च करके सामने आए लिंक पर क्लिक ना करें, क्योंकि कई बार हैकर्स गूगल की सहायता से आपको फर्जी लिंक दिखाते हैं और इंटरनेट बैंकिंग का पासवर्ड डालते ही आपके बैंक खाते तक वे पहुंच जाते हैं। हमेशा URL टाइप करके ही इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करें।

अगर आप गूगल पर किसी वजह से या जानबूझकर चाइल्ड पॉर्न के बारे में सर्च कर रहे हैं तो तुरंत बंद कर दीजिए, क्योंकि ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है। बता दें कि भारत में चाइल्ड पॉर्न देखना, बढ़ावा देना और जानकारी इकट्ठा करना गैरकानूनी है।

क्राइम और साइबर पुलिस की नजर उन यूट्यूब चैनल और वेबसाइट्स पर भी होती है जिन पर बम बनाने के तरीके सिखाए जाते हैं। ऐसे में आप इन वेबसाइट पर जाते हैं पुलिस की नजर में आ सकते हैं और आपके आईपी एड्रेस के आधार पर पुलिस आपके पास पहुंच सकती है।