यहाँ सर्च करे

पीएम मोदी का है जन्मदिन, ऐसे दें बधाई और जानें उनके बारे में सबकुछ


दुनिया के सबसे चर्चित राजनेताओं में शुमार भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 17 सितंबर को बर्थडे है।

दुनिया के सबसे चर्चित राजनेताओं में शुमार भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 17 सितंबर को बर्थडे है। लोकप्रिय नेता, उम्दा वक्ता के रूप में पहचान बनाने वाले नरेंद्र मोदी भारत के ऐसे प्रधानमंत्री हैं जिनका जन्म हिंदुस्तान की आजादी के बाद हुआ है।

जन्म:

पीएम मोदी का पूरा नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी है। उनका जन्म 17 सितंबर, 1950 को गुजरात के वडनगर में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। वे दामोदरदास मूलचंद मोदी और उनकी पत्नी हीराबेन के 6 बच्चों में से 3नंबर पर हैं। बचपन से ही वे संघ (RSS) से जुड़े रहे हैं और युवावस्था से ही उनका राजनीति के प्रति झुकाव था।

शिक्षा:

मोदी ने गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त की है और इस वक्त वह देश के सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक हैं। ट्विटर पर भी वे सबसे ज्यादा फॉलोअर वाले भारतीय नेता हैं। बता दें टाइम पत्रिका ने मोदी को पर्सन ऑफ द ईयर 2013 के 42 उम्मीदवारों की सूची में शामिल किया था। नरेंद्र मोदी भारत के वर्तमान और 15वें पीएम हैं। प्रधानमंत्री बनने से पहले नरेंद्र मोदी 2001 से 2014 तक गुजरात के सीएम रह चुके है।

राजनीतिक करियर:

मोदी 8 वर्ष की उम्र में संघ से जुड़े थे, अपनी बाल्यावस्था में वो अपने पिता के साथ चाय की दुकान पर काम करते थे, स्नातक होने के बाद उन्होंने अपने घर छोड़ दिया। मोदी ने 2 वर्षों तक भारत भर में यात्रा की। 1971 में वह RSS के लिए पूर्णकालिक कार्यकर्ता बन गए। 1985 में वे भाजपा से जुड़े और 2001 तक पार्टी पदानुक्रम के भीतर कई पदों पर कार्य किया।

2001 में गुजरात के सीएम बने थे मोदी:

नरेंद्र मोदी को 2001 में गुजरात का सीएम नियुक्त किया गया। उनके नेतृत्व में भाजपा ने 2014 का लोकसभा चुनाव लड़ा और 282 सीटें जीतकर अभूतपूर्व सफलता प्राप्त की। एक सांसद के रूप में उन्होंने यूपी के बनारस और अपने गृहराज्य गुजरात के वडोदरा संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ा और दोनों जगह से जीत दर्ज की।

फैशन ऑईकॉन:

शुद्ध देसी विचारधारा और सात्विक जीवन जीने वाले नरेंद्र मोदी फैशन आईकॉन भी माने जाते हैं, उनका खादी का कुर्ता लोगों को काफी पसंद आता है। खासकर युवाओं को इनकी लोकप्रियता का आलम ये है कि आज खादी वापस फैशन ट्रैक पर जिंदा हो गई है।

पीएम मोदी को ऐसे करें विश:

नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर पीएमओ ने आम आदमी के लिए नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बधाई देने की व्यवस्था की है.

पीएम मोदी के पेज narendramodi.in पर जाकर हर कोई उन्हें जन्मदिन की बधाई दे सकता है. इसके लिए आपको फेसबुक या ट्विटर के जरिए लॉगइन होना पड़ेगा और फिर आप सीधे पीएम मोदी को जन्मदिन की बधाई दे सकते हैं. इस पेज पर प्रधानमंत्री मोदी के बचपन की एक फोटो लगाकर उनके जीवन से जुड़े रोचक तथ्यों के बारे में भी बताया गया है.

अगर आपने पहले से इस पेज पर रजिस्टर नहीं किया है तो पहले आपको अपने बारे में जानकारी देकर खुद को पेज पर रजिस्टर कराना होगा और उसके बाद लॉग इन करके आप पीएम को बधाई संदेश भेज सकते हैं. आपका यह संदेश उनके पेज पर भी दिखाई देगा, साथ ही इस संदेश के साथ कोई सोशल मैसेज देने का ऑप्शन भी दिया गया है.