यहाँ सर्च करे

खुशखबरी: केंद्र सरकार ने आम जनता को दिया ये तोहफा,आपको अब होगा ये फायदा


केंद्र की मोदी सरकार ने आम जनता के लिए अच्छी खबर दी है।

केंद्र की मोदी सरकार ने आम जनता के लिए अच्छी खबर दी है। केंद्र सरकार ने पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना, किसान विकास पत्र, राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC) और छोटे अवधि वाले डिपाजिट स्कीम में निवेश करने वाले को बड़ी राहत दी है। सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही 1 अक्टूबर से 31 दिसम्बर में इन योजना में निवेश करने वालों को लिए बड़ा ऐलान किया है। श्रम मंत्रालय ने इन स्कीमों पर 0.4 प्रतिशत ब्याज बढ़ाने का ऐलान किया है।

श्रम मंत्रालय ने कर्मचारी भविष्य निध‍ि संगठन ने PPF पर ब्याज दर को 7.6 प्रतिशत से बढ़ाकर 8 प्रतिशत कर दिया है। वहीं NSC पर मिलने वाले मौजूदा ब्याज दर 7.6 प्रतिशत को बढ़ाकर 8 प्रतिशत करने का ऐलान किया है। वहीं सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना में मिलने वाले ब्याज को 8.1 प्रतिशत से बढ़कर 8.5 प्रतिशत कर दिया है। साथ ही सरकार ने किसान विकास पत्र पर मिलने वाले ब्याज को भी 7.3 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.7 प्रतिशत कर दिया है।

स्कीम पहले अब

PPF 7.6 % 8%

NSC 7.6 % 8%

सुकन्या समृद्धि योजना 8.1 % 8.5%

किसान विकास पत्र 7.3 % 7.7%

सरकार के इस फैसले से छोटे निवेशकों में खुशी का माहौल है। दरअसल इन योजनाओं की ब्या ज दरों में पिछली दो तिमाहियों के दौरान कोई इजाफा नहीं किया गया था। बता दें डाकघर बचत खाते की ब्यांज दरों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है और यह 4 प्रतिशत ही रहेगा।


Tags::