यहाँ सर्च करे

बसपा ने कांग्रेस को दिया झटका, छत्तीसगढ़ में जोगी संग किया गठबंधन


छतीसगढ़ के विधान सभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस को बड़ा झटका बसपा सुप्रीमों मायावती ने दें दिया हैं. अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस (छत्तीसगढ़-जे) और बसपा के बीच गठबंधन हुआ हैं.

नई दिल्ली: छतीसगढ़ के विधान सभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस को बड़ा झटका बसपा सुप्रीमों मायावती ने दें दिया हैं. अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस (छत्तीसगढ़-जे) और बसपा के बीच गठबंधन हुआ हैं. और ये दोनो पार्टी साथ मिलकर चुनाव में उतर रही है. दोनो दलो के बीच हुए गठबंधन के तहत 90 में से 35 सीटों पर BSP,चुनाव लड़ेगी. जबकि अजीत जोगी की पार्टी 55 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी.
दरअसल इससे पहले राजनीतिक जानकारो का मानना था कि बसपा छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के साथ गठबंधन कर सकती है. लेकिन बसपा सुप्रीमो मायावती ने महागबेधन की सोच रखने वालो को बहुत बड़ा झटका दिया हैंं.

बता दें कि, बसपा सुप्रीमों मायावती ने कहा कि छत्तीसगढ़ मे बसपा 35 और जनता कांग्रेस पार्टी 55 सीटो पर चुनाव लड़ेगी. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यदि हम चुनाव जीतते हैं तो अजीत जोगी मुख्यमंत्री बनेंगे.

मायावती ने कांग्रेस पर कसा तंज-

मायावती ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि कांग्रेस ने अजीत जोगी को छत्तीसगढ़ में इस्तेमाल किया और फिर उन्हे छोड़ दिया. उन्होने कहा कि वह गठबंधन के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन दूसरी पार्टियों को भी अपना दिल बड़ा करना होगा.

दरअसल छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. राज्य में अभी कुल 11 लोकसभा और 5 राज्यसभा की सीटें हैं. छत्तीसगढ़ में 27 जिले हैं. राज्य विधानसभा में 51 सीट सामान्य, 10 सीट एससी और 29 सीट एसटी के लिए आरक्षित हैं.