यहाँ सर्च करे

Tags:

Mind Rocks 18: यूट्यूब का गेम, इन चुनौतियों से निपटना जरूरी


इंडिया टुडे के माइंड रॉक्स कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे पॉपुलर यूट्यूबर भुवन बम ने बताया कि यूट्बर्स के लिए भारत में राह आसान नहीं.

दिल्ली में शनिवार को इंडिया टुडे के माइंड रॉक्स कार्यक्रम का रंगारंग आगाज हुआ. इस दौरान पॉपुलर यूट्यूबर भुवन बम इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे. यहां उन्होंने अपने कैरियर को लेकर काफी सारी बातें की. माइंड रॉक्स के सेशन ‘ब्रॉडकास्टिंग योर माइंडः हाउ टू विन द इंटरनेट’ पर बात करते हुए भुवन ने बताया कि यूट्यूब का गेम भारत में बेहद चुनौती भरा है. क्योंकि यूट्यूब पर व्यूज पर पैसे मिलते हैं लेकिन भारत में ये पैसा काफी कम मिलता है. जितने भी पैसे मिलते हैं वो ब्रांड से मिलते हैं.

इसके अलावा भुवन ने कहा कि आपको हर दिन मेहनत करने की जरूरत होती है. अगर आपने ढेरों वीडियोज बेहतरीन बनाई हों लेकिन एक वीडियो भी खराब बनाई तो लोग आपके एक वीडियो के लिए आपकी आलोचना करेंगे. इसलिए लगातार नए और बेहतर वीडियोज बनाने की जरूरत है.




साथ ही भुवन ने ये भी कहा कि जियो के आने के बाद से वीडियोज देखना बेहद आसान हो गया है. ऐसे में यूट्यूब चैनल खोलने का ये सही मौका है. हालांकि सफलता किसी को 5 दिन में मिलती है, किसी को 5 महीने में और किसी को सफल होने में 5 साल लग जाते हैं. इसलिए लगातार मेहनत करने की जरूरत होती है.

आपको बता दें इंडिया टुडे ग्रुप ने देश के समसामयिक मुद्दों पर चर्चा के लिए शनिवार 15 सितंबर को ‘माइंड रॉक्स’ नाम का कार्यक्रम आयोजन किया है.कार्यक्रम का आयोजन दिल्ली के प्रसिद्ध जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम के भारोत्तोलन ऑडोटोरियम में किया गया है. शनिवार को दिनभर चलने वाले इस कार्यक्रम में देश से जुड़े तमाम बड़े मुद्दों पर अपने-अपने क्षेत्र की नामी हस्तियों के साथ चर्चा की जा रही है. कार्यक्रम सुबह 10 बजे से देर शाम तक चलेगा.


Tags::