यहाँ सर्च करे

हिन्दी दिवस स्पेशल- स्मार्टफोन में हिन्दी टाइपिंग को ख़ास बनाते हैं ये ऐप्स


आज यानी 14 सितम्बर को हर साल हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है. फोन में हिन्दी टाइपिंग का ऑप्शन मिलने के बाद लोगों में हिंदी में लिखने का चलन भी बढ़ा है. लोग सोशल मीडिया पर भी हिन्दी का खूब इस्तेमाल कर रहे हैं. अगर आप भी हिन्दी में लिखना चाहते हैं और आपके पास हिन्दी टाइपिंग का ऑप्शन नहीं है तो हम आपको कुछ ऐसे ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे फोन में इंस्टॉल कर आप आसानी से हिन्दी टाइपिंग कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कौन से हैं वो ऐप्स...

Lipikaar Hindi Keyboard- इसके जरिए आप आसानी से ईमेल, फेसबुक पोस्ट लिख सकते हैं. व्हाट्सऐप चैटिंग में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इसे फ्री में गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप को अबतक 1 मिलियन से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं.
Hindi Keyboard (Desh)- अगर आप चाहते हैं कि आपको ज्यादा मशक्कत न करनी पड़े और आपकी बात हिंदी में आसानी से टाइप हो जाए तो यह ऐप आपके लिए बेस्ट है. इसमें आप अंग्रेजी के अक्षर से टाइप करेंगे और वह हिंदी में आसानी से कन्वर्ट हो जाएगा. इसमें हिंदी फिल्मों के डायलॉग के Sticker, GIF और Emoji की सुविधा भी मिलती है. ऐप को आप फ्री में प्लेस्टोर से डाउनलोड कर इस्तेमाल कर सकते हैं.

Hindi for GO Keyboard - Emoji- इस ऐप में आपको डिक्शनरी की सुविधा भी मिलती है जिसकी मदद से आप आसानी से अपने स्पेलिंग को सही कर सकते हैं. इसमें आपको कई लोकल लैंग्वेज की भी सुविधा मिलती है इसके अलावा आप अपनी बात को लोकल लैंग्वेज में भी ट्रांसलेट कर सकते हैं. ऐप में आपको 60 से ज्यादा भाषा, 800 से ज्यादा emoji और 10000 से ज्यादा थीम मिलेंगे. इसे आप फ्री में प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

  • One
  • Two

Tags::