यहाँ सर्च करे

अदरक में मौजूद ये औषधीय गुणों से दूर होती है कई बीमारियां


सर्दी में अदरक की चाय पीना सभी को पसंद होती है। लेकिन आप अदरक में मौजूद गुणों से अनजान होंगे।

सर्दी में अदरक की चाय पीना सभी को पसंद होती है। लेकिन आप अदरक में मौजूद गुणों से अनजान होंगे। अदरक में कई औषधीय गुण होते हैं जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। अदरक में कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है। इसलिए सेहत के लिए इसका उपयोग अच्छा होता है। तो आज आपको अदरक के इन चमत्कारी गुणों के बारे में बता रहे हैं।

सबसे पहले तो बता दें कि सर्दियो में अदरक की चाय इसलिए पीनी चाहिए क्योंकि यह शरीर में गर्मी पैदा करती है। सर्दी में शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा की आवश्यकता होती है। अदरक के सेवन से शरीर को उर्जा मिलती है। अदरक में थर्मोजेनिक गुण होते हैं जो शरीर को गर्म रखने में मददगार हैं। इसमें प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम और आयोडिन जैसे तत्व अच्छी मात्रा में होते हैं। ये सभी तत्व शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इसके अलावा अदरक पेट की बीमारियों के लिए लाभकारी है। यह पाचन क्षमता को ठीक रखती है साथ ही पेट संबंधी रोगों को भी दूर करती है।

अदरक पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है। अदरक में मौजूद गुण पाचन प्रक्रिया को तेज बनाते हैं। इतना ही नहीं अगर किसी व्यक्ति को गैस की समस्या हो तो खाना खाने के बाद अदरक की चाय पीने से गैस की समस्या काफी हद तक दूर हो जाती है। इसके साथ ही अदरक के रस में शहद मिलाकर गर्म करके दवा की तरह पीलाने से खांसी दूर होती है। इससे गला साफ होता है। अदरक एक अच्छा एंटीबायोटिक माना जाता है। इसलिए यह संक्रमण संबंधी रोगों से भी बचाती है। इसका नियमित सेवन करने से ठंड में सर्दी और फ्लू होने का खतरा कम होता है।