यहाँ सर्च करे

केंद्र सरकार ने यूपी के लिए खोला ‘सौभाग्य योजना’ का पिटारा,जानें आपको कैसे होगा फायदा


हर घर तक बिजली पहुंचाने के लिए शुरू की गई सौभाग्य योजना की समीक्षा गुरुवार को केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह लखनऊ में करेंगे।

हर घर तक बिजली पहुंचाने के लिए शुरू की गई सौभाग्य योजना की समीक्षा गुरुवार को केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह लखनऊ में करेंगे। देश में सौभाग्य योजना के तहत सबसे ज्यादा कनेक्शन उत्तरप्रदेश में दिए जाने हैं। प्रदेश में सौभाग्य योजना के तहत 31 दिसंबर तक 1.18 करोड़ घरों में बिजली कनेक्शन दिया जाना है। अभी तक ऊर्जा मंत्रालय 52 लाख से ज्यादा कनेक्शन दे चुका है।

समीक्षा से पहले केंद्रीय मंत्री सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करेंगे। इस दौरान दूसरी योजनाओं, पावर प्लांटों को कोयले की सप्लाई और ट्रांसमिशन लाइनों के संबंध में चर्चा होगी।

केंद्र सरकार का है लक्ष्य:

2019 के लोकसभा चुनाव में मोदी सरकार सौभाग्य योजना को बड़ी उपलब्धि के रूप में दिखाना चाहती है। यही वजह है कि 6 माह के भीतर केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह दोबारा लखनऊ में योजना की समीक्षा करने आ रहे हैं। इसी कारण केंद्र ने भले 31 मार्च-2019 का लक्ष्य रखा है, लेकिन यूपी सरकार ने सभी कनेक्शन देने का लक्ष्य 31 दिसंबर-2018 रखा है।

इन जिलों में खराब प्रदर्शन:

हाल ही में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने सौभाग्य योजना की समीक्षा की थी। गोंडा, फैजाबाद, प्रतापगढ़, देवरिया, आजमगढ़, बलिया, महाराजगंज, संतकबीरनगर में प्रदर्शन काफी खराब पाया गया था।


Tags::