यहाँ सर्च करे

Tags:

फोन से फेसबुक का ऐप डिलीट कर रहे हैं यूजर्स, 25% का मोहभंग


हाल के महीनों में सोशल मीडिया पर डिलीट फेसबुक कैंपेन चला. इसके पीछे कई वजहें थीं. इसमें वॉट्सऐप के को फाउंडर से लेकर एलॉन मस्क तक शामिल थे.

फेसबुक-कैंब्रिज अनालिटिका डेटा स्कैंडल का असर फेसबुक पर दिख रहा है. एक नई स्टडी के मुताबिक चार लोगों में से एक से ज्यादा यूजर ने फेसबुक डिलिट किया है. ये आंकड़े मोबाइल से फेसबुक ऐप डिलीट करने का है, ना कि फेसबुक अकाउंट डिलीट करने का.

खास बात ये है कि फेसबुक डिलीट करने वाले यूजर्स की उम्र 18 से 29 साल की है. क्योंकि डिलीट करने वाले 44 फीसदी यूजर्स यंग हैं. प्यू डेटा के मुताबिक फेसबुक यूजर्स में से लगभग 74 फीसदी यूजर्स ने अपने फेसबुक अकाउंट में जरूरी बदलाव किए हैं. जैसे फेसबुक की प्राइवेसी सेटिंग्स में बदलाव, कुछ हफ्तों के लिए फेसबुक से ब्रेक या फिर फेसबुक को फोन से ही डिलीट करना.

प्यु रिसर्च ने ये स्टडी अमेरिका के व्यस्कों पर 29 मई से लेकर जून 11 तक किया है और यह ऐसा समय था जब कैंब्रिज अनालिटिका डेटा स्कैंडल को लेकर फेसबुक सवालों के घेरे में हैं।

प्यु रिसर्च की एक पोल के मुताबिक एक चौथाई से ज्यादा अमेरिकी फेसबुक यूजर्स ने अपने फोन से ऐप डिलीट किया. 54 फीसदी अमेरिकी यूजर्स ने ऐप सेटिंग्स में बदलाव किए हैं और इनमें से 42 फीसदी यूजर्स कुछ हफ्तों के लिए फेसबुक ऐप यूज करना बंद कर दिया.

गौरतलब है कि प्यु रिसर्च ने यह सर्वे 4,594 यूजर्स पर किया है.

फेसबुक ने दी वॉशिंगटन पोस्ट को दिए एक स्टेटमेंट में कहा है, ‘हाल के महीनों में हमने अपनी पॉलिसी क्लियर की हैं और अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स को ढूंढना आसान किया है. इसके अलावा हमने लोगों के लिए बेहतर टूल दिए हैं ताकि वो अपनी जानकारी को ऐक्सेस कर सकें, उन्हें डाउनलोड कर सके या डिलीट कर सकें. हमने एडुकेशन कैंपेन भी शुरू किए हैं जो दुनिया भर के फेसबुक यूजर्स को ये बताता है कि वो अपनी जानकारी कैसे मैनेज करें’


Tags::