यहाँ सर्च करे

प्यार में पड़ने के बाद क्यों बदल जाती है लड़किया


जब कभी कोई किसी के प्यार में पड़ जाता है तो वो हर चीज में ज्यादा एक्टिव हो जाता है इतना ही नहीं वो घर के कार्य में भी एक्टिव हो जाता हैं। ऐसे में आप ज्यादा काम करने लगते हैं।

नई दिल्ली: मनपसंद पार्टनर पाने की तमन्ना तो हर किसी की होती है। मनचाहा पार्टनर मिलना किसी के लिए भी सबसे खुशकिस्मती की बात होती है, लेकिन अक्सर ऐसा देखा जाता है कि पार्टनर मिलने के बाद लड़कियों में बदलाव आने लगता है। आइए जानते हैं कि प्यार में पड़ने के बाद लड़कियों में कौन से महत्वपूर्ण बदलाव आते है।

अपने आप पर ज्यादा ध्यान देने लगती हैं

इंसान जब प्यार में होता है तब डोपामाइन का स्त्राव अधिक होता है, जिससे इंसान खुश रहता है. इससे उसके चेहरे पर ग्लों आने के साथ-साथ कैलोरी बर्न होने लगती है. शरीर में नोरपाइनेफ्रिन का स्त्राव होता है जो चर्बी को जलाकर एनर्जी में बदलता रहता है। ऐसे में आपका वजन कम हो जाता है।
रिलेशनशिप में पड़ने के बाद लड़का या लड़की अपना खास ख्याल रखने लगते हैं। ऐसे में उन्हें अपने लुक को लेकर चिंता रहती है। इसके कारण वो अपने आपको फिट और सुंदर बनाकर रखते हैं।

एक्टिव रहना

जब कभी कोई किसी के प्यार में पड़ जाता है तो वो हर चीज में ज्यादा एक्टिव हो जाता है इतना ही नहीं वो घर के कार्य में भी एक्टिव हो जाता हैं। ऐसे में आप ज्यादा काम करने लगते हैं। जिससे आप फिट रहते हैं और आपका वजन नहीं बढ़ता।
किसी के साथ रिलेशनशिप में होने पर हार्मोन की वजह से आपको भूख कम लगती है और नोरपाइनेफ्रिन की वजह से फैट बर्न होता रहता है। इस स्थिति को लव हार्मोन भी कहते हैं।