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वर्किंग वुमन हैं, अपनाएं ये आसान टिप्स और रहें फिट ?


वर्किंग वुमन को हमेशा फिट रहने की सलाह दी जाती है। ऐसा इस लिए भी है क्योंकि वुमन को ऑफिस के साथ साथ घर भी मैनेज करना होता है। वर्किंग वुमन को फिट रखने के आसान टिप्स दिए गए हैं।

क्या आप भी एक साथ घर और ऑफिस को मैनेज कर रही हैं। दोनों जगहों को मेंटन करने पर अपने स्वास्थ्य की अनदेखी कर रही है? क्या आप भी टाइम की कमी के चलते अपनी हेल्थ और फिटनेस का ख्याल नहीं रख पा रही हैं। तो सावधान हो जाए यह आपकी बढ़ती उम्र के साथ बड़ी दिक्कतें पैदा कर सकता है। आपको पता भी नहीं चलेगा और आप बैठे बिठाए न जाने कितनी बीमारियों का शिकार बन जाएंगी।

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आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप इन आसान उपाय का इस्तेमाल कर लेंगी तो अपनी फिटनेस के लिए कम समय में बेहतर इलाज तलाश लेंगी। इस उपाय को करने के लिए कुछ डेली प्लान तैयार करना होगा। अपनी डेली लाइफ में कुछ बदलाव और कुछ नई चीजें जोड़कर फिटनेस के लिए आधा काम कर सकती हैं।

ऐसे बनाएं खुद को एक्टिव

खुद को एक्टिव करने के लिए आपको खुद को वर्कआउट करना होगा। इस वर्कआउट में सबसे पहले लिफ्ट को बॉय- बॉय करे और स्टेयर का रास्ता पकड़ लें तो ज्यादा बेहतर है। आप जितना ज्यादा से ज्यादा चलेंगे उतना ही सेहत के लिए लाभदायक होगा। अगर कंप्युटर ही आपका साथी है मसलन उसपर काम करती हैं तो बीच- बीच में उठकर पूरी बॉडी को स्ट्रेच कर ले। इससे बॉडी के साथ साथ दिमाग को भी रेस्ट मिलेगा। लंच ब्रेक में थोड़ा टहलें, काम करने के दौरान छोटा- छोटा ब्रेक लें।

अपने घर में हेल्थी फूड ही रखें

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रोस्टेड चने, मूंगफली, कार्न को घर में लाना और खाना आपके लिए बेहद फायदेमंद है। मल्टी ग्रेन बिस्किट्स, एनर्जी बार और कुछ फ्रूट्स सैलैड हमेशा अपने साथ रखें। इससे न सिर्फ आपको काम में एनर्जी मिलेगी बल्कि दिमाग भी तेज चलेगा।

नाश्ते को बनाएं फर्स्ट चवाइस

डेली रुटीन चार्ट में नाश्ते को प्राथमिकता दें। ओटास और मुसली को नाश्ते में शामिल करें। दही, दूध या फ्रूट जूस के साथ खाएं तो ज्यादा बेहतर। स्वाद और सेहत दोनों के लिए ये सबसे बेहतर हैं।

पेट की चर्बी कम करने को क्रंचेज़ एक्सरसाइज जरूर करें।

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ऐब्स या बैली फैट कम करने केलिए क्रंचेज़ से बेटर कुछ नहीं। अपने बेड या सोफे में पैर फंसा कर हफ्ते दो से तीन बार दस बार क्रंचेज़ कर लें।


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