Type to search

नयी खबर
Lok Sabha Election 2019 : चुनाव आते ही बिगड़े BJP के इस नेता के बोलआख़िर क्यों दी थी पीएम ने पाक प्रधानमंत्री इमरान खान को शुभकामनासपना चौधरी का ‘यू-टर्न’, कांग्रेस में शामिल होने से किया साफ इनकारप्रियंका गांधी और योगी आदित्यनाथ के बीच ‘ट्वीट वार’World Tuberculosis Day : टी.बी को नज़रअंदाज़ करना पड़ेगा महंगाबेटे अखिलेश ने मुलायम सिंह यादव को दिया जोर का झटका !टिकट कटने पर शत्रुघन सिन्हा का बड़ा बयान- ‘होगा एक्शन का रिएक्शन’दक्षिण भारत की इस सीट से चुनाव लड़ेंगे पीएम मोदी? कांग्रेस की लिस्ट से अटकले तेजLok Sabha Election 2019 : कांग्रेस ने जितिन प्रसाद के सामने रखे विकल्पअखिलेश यादव और आजम खान की उम्मीदवारी का हुआ ऐलान, इन सीटों से लड़ेंगे चुनावLok Sabha Election 2019 : जाने, बीजेपी की 4 और 5 लिस्ट में कौन से नाम शामिललम्बे इंतज़ार के बाद सपना चौधरी हुई कांग्रेस में शामिल
खबर देश

सपा सांसद अमर सिंह ने बीजेपी की हार की बताई ये बड़ी वजह, जानें

Share

राज्यसभा सांसद अमर सिंह ने तीन राज्यों में भाजपा की हार की मुख्य वजह SC/ST एक्ट को वजह माना है। उनका कहना है कि केंद्र सरकार ने जिस तरह SC/ST पर एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को बदल दिया, उससे भाजपा का परपंरागत सवर्ण मतादात नाराज़ हो गया और यही हार का सबसे बड़ा कारण रहा। दोनों राज्यों में राजपूत मतदातों की संख्या करीब 12 प्रतिशत है। ऐसे में इनका नाराज होना भाजपा को भारी पड़ा।

अमर सिंह बताते हैं कि राजस्थान में आजादी के बाद राजतंत्र खत्म होने से राजपूत वोटर कांग्रेस से नाराज रहने लगा और जब भाजपा के भैरोसिंह शेखावत ने महलों में होटल खुलवा कर राजपूतों को नई जान दी उसके बाद से राजपूत भाजपा के साथ हमेशा खड़ा रहा।

अमर सिंह ने कहा ‘संघ के हैं तीन काम- भोजन, भजन और विश्राम। इन तीनों के जरिए संघ ने आम लोगों को हमेशा जोड़कर रखा लेकिन राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे लोगों से इतनी दूर चली गईं कि आम लोगों की बात तो अलग ख़ास लोग भी उनसे मिल नहीं पाते थे।’

अमर सिंह का यह भी मानना है कि पीएम मोदी के कारण तीनों राज्यों में भाजपा की हार का अंतर कम रहा। उनका कहना है कि अगर मोदी की नई योजनाओं के कारण नए मतदाता पार्टी से नहीं जुड़े होते तो हार का अंतर और बड़ा होता।

हालांकि अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनावों के बारे में अमर सिंह की राय अलग है उनका मानना है कि लोकसभा चुनावों की तस्वीर विधानसभा चुनावों से ठीक उल्टी होगी जब देश में नरेन्द्र मोदी और राहुल गांधी का मुकाबला होगा तो राहुल कहीं नही टिकेंगे।

Tags:

You Might also Like

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

%d bloggers like this: