Type to search

खबर देश

सपा सांसद अमर सिंह ने बीजेपी की हार की बताई ये बड़ी वजह, जानें

राज्यसभा सांसद अमर सिंह ने तीन राज्यों में भाजपा की हार की मुख्य वजह SC/ST एक्ट को वजह माना है। उनका कहना है कि केंद्र सरकार ने जिस तरह SC/ST पर एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को बदल दिया, उससे भाजपा का परपंरागत सवर्ण मतादात नाराज़ हो गया और यही हार का सबसे बड़ा कारण रहा। दोनों राज्यों में राजपूत मतदातों की संख्या करीब 12 प्रतिशत है। ऐसे में इनका नाराज होना भाजपा को भारी पड़ा।



अमर सिंह बताते हैं कि राजस्थान में आजादी के बाद राजतंत्र खत्म होने से राजपूत वोटर कांग्रेस से नाराज रहने लगा और जब भाजपा के भैरोसिंह शेखावत ने महलों में होटल खुलवा कर राजपूतों को नई जान दी उसके बाद से राजपूत भाजपा के साथ हमेशा खड़ा रहा।




अमर सिंह ने कहा ‘संघ के हैं तीन काम- भोजन, भजन और विश्राम। इन तीनों के जरिए संघ ने आम लोगों को हमेशा जोड़कर रखा लेकिन राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे लोगों से इतनी दूर चली गईं कि आम लोगों की बात तो अलग ख़ास लोग भी उनसे मिल नहीं पाते थे।’

अमर सिंह का यह भी मानना है कि पीएम मोदी के कारण तीनों राज्यों में भाजपा की हार का अंतर कम रहा। उनका कहना है कि अगर मोदी की नई योजनाओं के कारण नए मतदाता पार्टी से नहीं जुड़े होते तो हार का अंतर और बड़ा होता।

हालांकि अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनावों के बारे में अमर सिंह की राय अलग है उनका मानना है कि लोकसभा चुनावों की तस्वीर विधानसभा चुनावों से ठीक उल्टी होगी जब देश में नरेन्द्र मोदी और राहुल गांधी का मुकाबला होगा तो राहुल कहीं नही टिकेंगे।

Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *