केंद्र सरकार की Digital India की तरफ एक और नई पहल, पढ़िए खबर

राष्ट्रीय

नई दिल्ली- अब वाहन चलाने वालों के लिए मोदी सरकार की तरफ से खुशखबरी की अब से आपको यात्रा करने के दौरान अपने पास ड्राइविंग लाइसेंस या फिर कोई भी बाइक या गाड़ी के कागज नहीं रखना होगा। क्योंकी अब कागज की जगह बस आप अपने मोबाइल से ही सारी जरुरत पुरी हो जायेगी। इसके लिए आपको अब केंद्र सरकार की तरफ से एक नई योजना शुरु की है। की अब से डिजिलांकर या परिवहन मंत्रालय के एमपरिवहन के प्लेटफांर्म पर जाकर आपनी डिटेल्स डालनी होंगी। जिससे आप की सारी डिटेल्स निकल जायेगी। जिससे दो पाहिये वाहनों को अब कोई परेशानी नही होगी।

केंद्र सरकार के नए नियम

केंद्र सरकार ने अब से ड्राइविंग लाइसेंस और वाहनों के पंजीकरण सर्टिफिकेट को अपने पास रखना को माना कर दिया है। अब से गाड़ी चालक नइ सब कागजों को नही रखेगें। क्योंकि सरकार ने गुरुवार को राज्यों के आदेश दिया है। की अब से वहान चालक अपनी गाड़ी के दस्तावेजों और लाइसेंस को इलेक्ट्रॉनिक फार्म में जाम करे ।

कैसे करे इस्तेमाल!

सरकार ने इस के लिए एप और वेबसाइट दोनों ही बनाई है। इस एप को आप digilocker.gov.in इस वेबसाइड में जाकर डिजिलांकर डाउनलोड कर पायेगें। फिर आप का डिजिलांकर अकाउंट opne हो जायेगा। फिर आप को अपना मोबाइल नंबर डालेगे तो फिर वन टाइम पासवर्ड OTP मोबाइल पर आयेगा और फिर आप का अकाउंट OPNE हो जायेगा। जिसमे आप से यूजरनेम और पासवर्ड डालना होगा। फिर अपने गाड़ी के डॉक्यूमेंट अपलोड करे और अपना आघार नंबर भी डाले।

सरकार के निर्देश और क्या है!

सरकार के निर्देश पर वाहन चालको के नागारिकों को अपने दस्तावेजों और इलेक्ट्रॉनिक रूप में रखने की सुविधा दी है। इस पर आप को अपनी गाड़ी के बीमा रिन्युबल की जानकारी भी बीमा सूचना बोर्ड द्वारा मिलेगी और आप के एप पर भी दिखेगी। बीमा या ई-चालान एप पर वाहन के पंजीकरण विवरण के साथ सारी जानकारी मिलेगी। इस पर मंत्रालय ने टिप्पणी कर कंहा है। की इस पर कोई अपराघ या मामले में ऐसे दस्तावेजों को जब्त करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि का कानून प्रवर्तन एजेंसियां ‘ई-चालान’ प्रणाली के द्वारा इलेक्ट्रॉनिक रूप से जब्त कर सकते हैं।

Mohit Singh Rajput

Leave a Reply

Your email address will not be published.