Type to search

नयी खबर
रिश्तेदार के कांग्रेस में शामिल होने पर महेंद्र नाथ पाण्डेय ने दिया बड़ा बयानबीजेपी के ‘शत्रु’ जाएंगे कांग्रेस के साथ, पटना साहिब से लड़ेंगे चुनाव !जानें हिंदुस्तान की राजनीति में किस नेता ने वंशवाद को दिया बढ़ावाVideo: सियासी फगवा गाने में माया,मुलायम,योगी,मोदी,अखिलेश,प्रियंका और राहुल पर ली चुटकीचुनाव लड़ने की खबरों के बीच माया का बयान- ‘जब चाहूं जीत सकती हूं चुनाव’बीजेपी नेता आईपी सिंह ने ‘चौकीदार’ को लेकर कह दी बड़ी बात,जानेंBJP सांसदों के टिकट कटने पर अखिलेश यादव का ‘कप्तान’ पर तंजयूपी बीजेपी के इस कद्दावर नेता की बहू हुई बागी, थामा कांग्रेस का हाथआज पीएम मोदी के गढ़ में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, पीएम मोदी पर बोला हमलाExclusive: बीजेपी से यूपी के इन सांसदों का कटेगा टिकट? आज आएगी लिस्टHoli 2019 : होली पूजा के साथ भगवान विष्णु की भी पूजा करेंHoli 2019 : जानें,क्यों डालीं जाती हैं होलिका दहन मे गेहूं की बालियां
रोचक तथ्य

अपने वजन से भी ज्यादा अधिक भार उठाने वाली चीटियां होती हैं बहुत ताकतवर

Share
अपने वजन से भी ज्यादा अधिक भार उठाने वाली चीटियां होती हैं बहुत ताकतवर

आमतौर पर मनुष्य को सबसे ज्यादा दिमाग वाला और ताकतवर माना जाता है। क्योंकि, ऐसा कोई काम नहीं है जिसे मनुष्य नहीं कर सकता है। लेकिन हम कहे कि, मनुष्य से भी ज्यादा ताकतवर अगर कोई जीव है और वो अपने वजन से भी अधिक भार उठा पाने में पूरी तरह से सक्षम है। हम बात कर रहे हैं चीटियों के बारे में। मनुष्य अपने भार से ज्यादा का वजन उठा पाने में नाकाम रहता है। लेकिन चीटियां ऐसा कर सकती है।

दिखने में काफी छोटी चीटियां ना सिर्फ अपने वजन से अधिक भार उठा पाने में सक्षम है बल्कि, वो इस भार को उठाकर आसानी से चल भी सकती है। लोगों के दिमाग में ये सवाल आ सकता है कि, जब मनुष्य ऐसा नहीं कर सकती है तो चीटियां इतनी आसानी से ये काम कैसे कर लेती हैं ? तो आपको बता दें, चीटियों के छोटे से शरीर में हजारों तरह की पेशियां होती है लेकिन मनुष्य में नहीं। इसके साथ ही चीटी के पेशियां आसानी से थकती नहीं है और मनुष्य थक जाता है। तो ऐसे में ये साबित होता है कि, मनुष्य जरूर दिमाग से बहुत ताकतवर है लेकिन शारीरिक तौर पर चीटियां ज्यादा ताकतवर है।

इंसान के दो पैरे होते हैं और चीटियों के आठ। इसके साथ ही इंसानों का आकार बड़ा होता है और ऐसे में जो शक्तियां हमारे अंदर होती है वो सीमित होती है। लेकिन चींटी छोटी होती है और वो अपने शरीर के वजन से 50 गुना ज्यादा भार उठा सकती है, जिसमें उसे मदद मिलती है उसके आठ पैरों की और साथ ही उसका छोटी आकार भी चीटियों को ज्यादा ताकतवर बनाने में मदद करती है।

Tags:

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

%d bloggers like this: