Type to search

नयी खबर
रिश्तेदार के कांग्रेस में शामिल होने पर महेंद्र नाथ पाण्डेय ने दिया बड़ा बयानबीजेपी के ‘शत्रु’ जाएंगे कांग्रेस के साथ, पटना साहिब से लड़ेंगे चुनाव !जानें हिंदुस्तान की राजनीति में किस नेता ने वंशवाद को दिया बढ़ावाVideo: सियासी फगवा गाने में माया,मुलायम,योगी,मोदी,अखिलेश,प्रियंका और राहुल पर ली चुटकीचुनाव लड़ने की खबरों के बीच माया का बयान- ‘जब चाहूं जीत सकती हूं चुनाव’बीजेपी नेता आईपी सिंह ने ‘चौकीदार’ को लेकर कह दी बड़ी बात,जानेंBJP सांसदों के टिकट कटने पर अखिलेश यादव का ‘कप्तान’ पर तंजयूपी बीजेपी के इस कद्दावर नेता की बहू हुई बागी, थामा कांग्रेस का हाथआज पीएम मोदी के गढ़ में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, पीएम मोदी पर बोला हमलाExclusive: बीजेपी से यूपी के इन सांसदों का कटेगा टिकट? आज आएगी लिस्टHoli 2019 : होली पूजा के साथ भगवान विष्णु की भी पूजा करेंHoli 2019 : जानें,क्यों डालीं जाती हैं होलिका दहन मे गेहूं की बालियां
खबर देश

बंगाल का बवाल: क्या है चिटफंड और रोज वेली घोटाला ?

Share
बंगाल का बवाल: क्या है चिटफंड और रोज वेली घोटाला ?

पश्चिम बंगाल में काफी ज्यादा बवाल मचा हुआ है। बंगाल की सीएम ममता बनर्जी धरने पर बैठी हैं और उनका आरोप है कि, पीएम मोदी और अमित शाह तानाशाही कर रहे हैं। 3 फरवरी की रात कोलकाता में पांच सीबीआई अफसरों को कोलकाता पुलिस ने गिरफ्तार उसके बाद से बंगाल में सियासी घमासान मचा हुआ है। फिलहाल हम बात करेंगे चिटफंड और रोज वेली घोटाला के बारे में। आखिर क्या है चिटफंड और रोज वेली घोटाला ?

चिटफंड:- चिटफंड एक्ट-1982 के तहत ये एक स्कीम है जिसमें कोई शख्स या लोगों का समुह पैसे लगाता है या कुछ और जमा करता है। ये किश्त के तौर पर जमा होता है और एक तय समय के बाद इसकी निलामी कर जो फायदा होता है, उसे आपस में बाट दिया जाता है।

इस स्कीम में जो शख्स बोली लगाता है उसे पैसे लौटाने भी होते हैं और नियम के मुताबिक, इस स्कीम को किसी संस्था या आपसी संबंधियों के साथ मिलकर चलाया जा सकता है। लेकिन चिटफंड के नाम पर सामूहिक सार्वजनिक जमा या सामूहिक निवेश योजनाएं चलाई जा रही है। चिटफंड एक्ट का गलत इस्तेमाल कर इस स्कीम के तहत घोटाला किया जा रहा था बंगाल में।

रोज वेली घोटाला:- रोज वेली एक ग्रुप है जिसके तहत लोगों को लालच दिया जाता है ज्यादा पैसे कमाने का। इसमें करीब 1 लाख निवेशकों को चुना लगाया गया। इसमें ग्रुप ने लोगों से कहा था कि, इस स्कीम में ज्यादा निवेश करने से आपको ज्यादा रिटर्न मिलेगा। इस घोटाले का मास्टरमाइंड रोज वेली ग्रुप के एमडी शिवमय दत्ता को बताया जाता है।

Tags:

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

%d bloggers like this: