Type to search

नयी खबर
मनोहर पर्रिकर की वो आखिरी इच्छा जो पूरी नहीं हो सकी…प्रियंका गांधी ने बताया- ‘इस वजह से उनको घर से निकलकर राजनीति में आना पड़ा’मायावती और अखिलेश के ‘वार’ के बाद प्रियंका गांधी की दो टूक…जब पर्रिकर के एक फैसले ने बचाए थे देश के 49,300 करोड़ रुपयेमायावती के बाद अब अखिलेश यादव का कांग्रेस पर ‘ट्वीट वार’प्रियंका गांधी का पीएम मोदी पर तीखा हमला, चौकीदार तो अमीरों के होते हैंसपा-बसपा को कांग्रेस के ‘रिटर्न गिफ्ट’ पर मायावती की खरी-खरीकेंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने प्रियंका गांधी को लेकर दिया विवादित बयान,देखें वीडियोतो इस वजह से अखिलेश ने अपर्णा को नहीं उतारा चुनावी मैदान में…गांधी खानदान में इंदिरा गांधी के बाद प्रियंका गांधी पहुंची यहाँ, जानेजानें कांग्रेस के सपा-बसपा-RLD गठबंधन के लिए 7 सीट छोड़ने के क्या हैं मायने!मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद कांग्रेस ने सरकार बनाने के लिए ठोका दावा
खबर देश रोचक तथ्य

Budget 2019: जानें यहाँ बजट से जुड़ी खास बातें और परंपराएं

Share
Budget 2019 जानें यहाँ बजट से जुड़ी खास बातें और परंपराएं

आज केंद्र की मोदी सरकार संसद में बजट पेश करने वाली है। पीएम मोदी की अगुवाई वाली मौजूदा सरकार अपने कार्यकाल का आखिरी और अंतरिम बजट पेश करेगी। इस बजट को लेकर लोगों को कई उम्मीदें और पूरा देश इस पर नजरें लगाए हुए हैं।

जानें बजट से जुड़ी खास बातें और परम्पराएं:

टाइम टेबल:

केंद्रीय बजट तैयार करने में लगभग 5 से 7 महीने का वक्त लगता है। पहले बजट को फरवरी के अंतिम कार्य दिवस (लास्ट वर्किंग डे) पर पेश किया जाता था, लेकिन साल 2017 में अरुण जेटली ने तारीख बदलकर 1 फरवरी कर दी। जिसके बाद से बजट 1 फरवरी को पेश हो रहा है।

ब्लू शीट: 

एक नीले रंग के कागज पर बजट के सभी दस्तावेजों के मुख्य बिंदु होते हैं। इसे वित्त मंत्री को सौंप दिया जाता है। बता दें, इस नीले रंग की शीट को कड़ी निगरानी में रखा जाता है। खुद वित्त मंत्री को इसे अपने पास रखने की अनुमति नहीं है।

समय में बदलाव:

1999 तक केंद्रीय बजट शाम 5 बजे घोषित किया जाता था, लेकिन साल 2001 से तत्कालीन वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने पुरानी परंपरा को तोड़ते हुए पहली बार सुबह 11 बजे बजट पेश किया गया था। जिसके बाद से आज तक बजट 11 बजे ही पेश किया जाता है।

लंबा और छोटा भाषण:

बजट के दौरान भाषण आमतौर पर लगभग एक घंटे तक रहता है, लेकिन हमेशा नहीं। मनमोहन सिंह ने सबसे लंबा भाषण 1991 (18,650 शब्दों) में दिया गया था, इसके बाद पिछले साल वित्त मंत्री अरुण जेटली ने करीब 18,604 शब्दों में भाषण दिया। वहीं बजट के दौरान सबसे छोटा भाषण साल 1977 में हिरूभाई एम पटेल ने 800 शब्दों का दिया था।

सीक्रेट फाइल:

बजट पेश करने के दौरान कुछ भी लीक न हो उसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होते हैं। फोन और कंप्यूटर की टैपिंग, हाई-टेक सर्विलांस, इलेक्ट्रॉनिक बग्स के लिए स्वीप, हिडन कैमरा, जैमर और स्कैनर सभी का खास ध्यान रखा जाता है।

हलवा सेरेमनी:

बजट पेश करने से पहले सरकार हलवा सेरेमनी का आयोजन करती है। बता दें, वित्त मंत्रालय के बेसमेंट में बजट के डॉक्यूमेंट्स की आधिकारिक छपाई 1 हफ्ते पहले शुरू हो जाती है। जिसके बाद इस अवसर को हलवा समारोह द्वारा हरी झंडी दिखाई जाती है। ये हलवा लगभग वित्त मंत्री की ओर से लगभग 100 अधिकारियों और कर्मचारियों में बांटा जाता है।

बाहर जाने की अनुमति नहीं:

बजट पेश होने तक कर्मचारियों को नॉर्थ ब्लॉक के अंदर लॉक कर दिया जाता है। वे सभी परिसर नहीं छोड़ सकते, अपने परिवार या दोस्तों से संपर्क नहीं कर सकते। वहीं खाना खाने से पहले वहां फू़ड टेस्टर खाने का नमूना लेते हैं। वहीं डॉक्टर मौजूद रहते हैं, अगर किसी को गंभीर परिस्थितियों में बाहर निकलने की जरूरत है, तो वे खुफिया अधिकारियों और पुलिस के साथ रहते हैं।

सूटकेस की कहानी:

आपने देखा होगा कि जब भी वित्त मंत्री बजट पेश करने जाते हैं तो उनके हाथ में एक सूटकेस भी होता है। साथ ही सूटकेस के साथ फोटो भी खिंचवाते हैं। बताया जाता है कि 1860 में ब्रिटेन के ‘चांसलर ऑफ दी एक्‍सचेकर चीफ’ विलियम एवर्ट ग्‍लैडस्‍टन फाइनेंशियल पेपर्स के बंडल को लेदर बैग में लेकर आए थे। तभी से यह परंपरा निकल पड़ी। यूके के वित्त मंत्री अपने साथ लाल रंग के लेदर सूटकेस का इस्तेमाल करते हैं।

बजट के दिन पहनावा:

बजट दिवस बयान देने का दिन है। स्वतंत्र भारत के पहले वित्त मंत्री शनमुखम शेट्टी ने धोती-कुर्ता और गांधी टोपी पहनकर बजट पेश किया था। अरुण जेटली ने अपने कुर्ता पायजामा के साथ नेहरू जैकेट पहना था। प्रणब मुखर्जी बंद गले के कोट में आते थे।

पीयूष गोयल:

इस साल अरुण जेटली की जगह पीयूष गोयल बजट पेश करेंगे। अरुण जेटली अमेरिका में अपना इलाज करवा रहे हैं जिसके चलते डॉक्टर ने उन्हें आराम करने के लिए कहा है।

Tags:

You Might also Like

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

%d bloggers like this: