Type to search

नयी खबर
मनोहर पर्रिकर की वो आखिरी इच्छा जो पूरी नहीं हो सकी…प्रियंका गांधी ने बताया- ‘इस वजह से उनको घर से निकलकर राजनीति में आना पड़ा’मायावती और अखिलेश के ‘वार’ के बाद प्रियंका गांधी की दो टूक…जब पर्रिकर के एक फैसले ने बचाए थे देश के 49,300 करोड़ रुपयेमायावती के बाद अब अखिलेश यादव का कांग्रेस पर ‘ट्वीट वार’प्रियंका गांधी का पीएम मोदी पर तीखा हमला, चौकीदार तो अमीरों के होते हैंसपा-बसपा को कांग्रेस के ‘रिटर्न गिफ्ट’ पर मायावती की खरी-खरीकेंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने प्रियंका गांधी को लेकर दिया विवादित बयान,देखें वीडियोतो इस वजह से अखिलेश ने अपर्णा को नहीं उतारा चुनावी मैदान में…गांधी खानदान में इंदिरा गांधी के बाद प्रियंका गांधी पहुंची यहाँ, जानेजानें कांग्रेस के सपा-बसपा-RLD गठबंधन के लिए 7 सीट छोड़ने के क्या हैं मायने!मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद कांग्रेस ने सरकार बनाने के लिए ठोका दावा
हेल्थ & फिटेनस

सावधान! ज़्यादा नींद है हानिकारक

Share
नींद

अक्सर लोगों को ऐसा लगता है कि जितना ज़्यादा सोएंगे, उतना ही तरोताज़ा रहेंगे, लेकिन एक नया शोध यह बताता है कि इसके नुकसान ज़्यादा हैं। नींद का आना और नींद का न आना, दोनों ही समस्या है। किसी को नींद नहीं आती, तो वह दवा का इस्तेमाल करते हैं, और किसी को नींद आती है, तो इतनी आती है कि वो हर वक़्त सोना ही चाहते है। लेकिन, इस बात का ख़ास ख़्याल रखा जाए कि ज़्यादा नींद सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे दिल की बीमारी और डायबिटीज जैसे रोग होने की आशंका बढ़ जाती है, वहीं गलत ढंग से सोने से जल्दी झुर्रियां पड़ सकती हैं।

त्वचा रोग विशेषज्ञ का मानना है कि गलत तरीक़े से सोने पर जल्दी झुर्रियां पड़ती हैं, जिससे चेहरे पर बुढ़ापा भी जल्दी नज़र आने लगता है।

  • एकदम सीधे पीठ के बल सोना चाहिए और हाथ भी सीधे रखना चाहिए।
  • पेट या सीने पर हाथ रखकर नहीं सोना चाहिए।
  • विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। इससे त्वचा अच्छी रहती है।
  • चेहरा धोने के बाद ज़्यादा मॉश्च्यराइजिंग क्रीम नहीं लगानी चाहिए, क्योंकि त्वचा खुद ही प्राकृतिक रूप से अपना ख़्याल रखती है।
  • सोने के लिए रेशम का बिस्तर सबसे अच्छा रहता है। इससे घर्षण कम होता है, जिससे झुर्रियों की संभावना भी नहीं रहती है।
  • ज़्यादा नींद लेने से मधुमेह और हार्ट अटैक का जोखिम रहता है। सेहतमंद रहने के लिए सात से आठ घंटे की नींद पर्याप्त होती है।
Tags:

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

%d bloggers like this: