यहाँ सर्च करे

एटीएम से कैश निकालना हुआ और भी आसान, डेबिट कार्ड के झंझट से मिलेगी मुक्ति


अगर आप भी एटीएम से पैसा निकालते समय एटीएम कार्ड संभालने से परेशान हैं तो आपके लिए बैंक जल्द ही एक नई खुशखबरी लाने वाला है । अकसर ऐसा होता है कि जब भी आप एटीएम मशीन से कार्ड स्कैन कर के पैसा निकालते हैं तो आपका एटीएम कार्ड मशीन में छूट जाता है । लेकिन अब आपको डेबिट कार्ड के झंझट से जल्द राहत मिलेगी ।




दरअसल एजीएस अभी बैंकों को एटीएम सर्विस मुहैया कराती है । बिना एटीएम कार्ड के मशीन से कैश निकालने के लिए अकाउंट होल्डर के पास मोबाइल एप्लीकेशन का सब्सक्रिप्शन होना जरूरी है, जो पहले से ही UPI बेस्ड है । इसके बाद UPI पेमेंट करने के लिए यूजर को QR कोड को स्कैन करना होगा । यह टेक्नीक उसी तरह काम करेगी जैसे यूपीआई के माध्यम से भुगतान किया जाता है । अकसर आप एटीएम कार्ड स्कैन करते हैं जिसके बाद कैश निकाल कर पूरी प्रक्रिया हो जाती है । लेकिन अब QR कोड के जरिए आपको डेबिट कार्ड स्कैन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी । बता दें कि क्यूआर कोड को मशीन की स्क्रीन की मदद से स्कैन किया जाएगा ।

इस तकनीक के बारे में जान कर बैंको को काफी उत्सुकता है । एजीएस ट्रांजेक्ट की तरफ से कहा गया कि बैंक इस सर्विस को शुरू करने पर विचार कर रहे हैं । इस सर्विस के शुरू होने के बाद बैंको को ज्यादा खर्च करने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी ।


Tags::

न्यूज़१ इंडिया की खबरों को पाने के लिए ALLOW बटन पर क्लिक करे|