Type to search

नयी खबर
मायावती ने पीएम से किया अनुरोध, कहा- जब तक हमले के कारणों का…पुलवामा हमले को लेकर सोनू निगम का कटाक्ष, ‘दुख मनाना सिर्फ RSS का काम’ये महिला खिलाड़ी 120 किमी की दूरी तय कर दे रहीं हैं ’12वीं की बोर्ड परीक्षा’जानें 15 फरवरी की महत्वपूर्ण घटनाएं, आज का इतिहासपुलवामा आतंकी हमले से बॉलीवुड में भी रोष, ट्विटर पर सितारों ने बयां किया दर्दपाकिस्तान को लेकर भारत सरकार का बड़ा फैसला, छीन लिया ये तमगापुलवामा आतंकी हमले के बाद केंद्र सरकार ने लिए ये बड़े फैसले, जानेंजवानों की मौत का मातम मना रहा है देश लेकिन सरकारी रिकोर्ड में नहीं कहलाएंगे ‘शहीद’पुलवामा हमले पर पीएम मोदी का बड़ा ऐलान,कहा- बहुत बड़ी…पाकिस्तान के नापाक मंसूबों को रोकने के लिए मोदी सरकार का बड़ा फैसला !पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों की लिस्ट आई सामने, देंखेंजैश-ए-मोहम्मद आतंकी ने हमले की ली जिम्मेदारी
खबर बिज़नेस

एटीएम से कैश निकालना हुआ और भी आसान, डेबिट कार्ड के झंझट से मिलेगी मुक्ति

Share

अगर आप भी एटीएम से पैसा निकालते समय एटीएम कार्ड संभालने से परेशान हैं तो आपके लिए बैंक जल्द ही एक नई खुशखबरी लाने वाला है । अकसर ऐसा होता है कि जब भी आप एटीएम मशीन से कार्ड स्कैन कर के पैसा निकालते हैं तो आपका एटीएम कार्ड मशीन में छूट जाता है । लेकिन अब आपको डेबिट कार्ड के झंझट से जल्द राहत मिलेगी ।

दरअसल एजीएस अभी बैंकों को एटीएम सर्विस मुहैया कराती है । बिना एटीएम कार्ड के मशीन से कैश निकालने के लिए अकाउंट होल्डर के पास मोबाइल एप्लीकेशन का सब्सक्रिप्शन होना जरूरी है, जो पहले से ही UPI बेस्ड है । इसके बाद UPI पेमेंट करने के लिए यूजर को QR कोड को स्कैन करना होगा । यह टेक्नीक उसी तरह काम करेगी जैसे यूपीआई के माध्यम से भुगतान किया जाता है । अकसर आप एटीएम कार्ड स्कैन करते हैं जिसके बाद कैश निकाल कर पूरी प्रक्रिया हो जाती है । लेकिन अब QR कोड के जरिए आपको डेबिट कार्ड स्कैन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी । बता दें कि क्यूआर कोड को मशीन की स्क्रीन की मदद से स्कैन किया जाएगा ।

इस तकनीक के बारे में जान कर बैंको को काफी उत्सुकता है । एजीएस ट्रांजेक्ट की तरफ से कहा गया कि बैंक इस सर्विस को शुरू करने पर विचार कर रहे हैं । इस सर्विस के शुरू होने के बाद बैंको को ज्यादा खर्च करने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी ।

Tags:
%d bloggers like this: