Type to search

खबर देश

सावधान: अगर आप भी करते हैं सफर के दौरान ये गलती तो हो सकती है जेल

भारत में रेल यात्रा सबसे ज्यादा सुविधाजनक माना जाता है और हर रोज लाखों लोग ट्रेन से सफर करते हैं। लेकिन ट्रेन में सफर करने के दौरान कुछ नियम और कानून भी होते हैं जिसे हर एक यात्री को फॉलो करना होता है नहीं तो यात्री को जेल भी जाना पड़ सकता है। आज हम आपको रेलवे सफर से जुड़ी कुछ कानून के बारे में बताने वाले हैं और अगर इसे नजरअंदाज किया गया तो रेल सफर की गलतियां आपको जेल भी पहुंचा सकती है।



अगर कोई यात्री कम दूरी की टिकट लेकर यात्रा कर रहा है और वो निर्धारित स्टेशन पर ना उतरकर लंबी दूरी तक यात्रा करता है तो ऐसे में यात्री को टीटीई जिस भी स्टेशन पर पकड़ेगा उसे वहीं उतार देगा और साथ ही उससे पैसे भी वसूले जा सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर किसी ने 100 रुपए का टिकट लिया है और वो 500 रुपए टिकट तक की दूरी का सफर कर रहा है तो ऐसे में उससे 400 रुपए वसूले जाएंगे।

अगर कोई भी यात्री चाहे वो साधू हो या फकीर वो बिना टिकट के सफर कर रहा है तो रेलवे अधिनियम की धारा 137 के तहत उसे ट्रायल के लिए भेजा जा सकता है और साथ ही पुलिस उस यात्री के खिलाफ चार्जशिट भी दर्ज कर सकती है। इसके साथ ही महिला बोगी में सिर्फ महिला टीटीई जाकर टिकट चेक कर सकती है। पुरुष टीटीई को महिला बोगी में जाकर टिकट चेक करने की अनुमती नहीं होती है।

Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *