Type to search

नयी खबर
कॉमेडियन मल्लिका दुआ ने पुलवामा हमले पर दिया विवादित बयान, लोगों ने…जानें शो में सबके सामने ही क्यों रों पड़ी सिंगर नेहा कक्कड़? देखें वीडियोपंजाब विधानसभा में नवजोत सिंह सिद्धू के साथ…,जानेंडॉ शिवानी राय ने मरीजों को दिया नि:शुल्क चिकित्सा परामर्शजानें यहाँ देश और दुनिया में आज के दिन क्या हुआ था?जानें किस-किस शहर के हैं पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानपुलवामा हमले के बाद सामने आई सनसनीखेज जानकारी,आदिल से ऐसे संपर्क में था जैशभारत के बाद अब इस देश ने पाकिस्तान को दी कड़ी चेतावनी, जानेंपुलवामा हमले का मास्टरमाइंड गाजी और कामराम ढेर,जानें कौन है गाजीगृहमंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा फैसला, सुरक्षा बलों के काफिले के दौरान अब…पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट हुई हैकअक्षय कुमार ने भारतीय सेना के लिए बनाया 36,000 करोड़ का प्लान
रोचक तथ्य हेल्थ & फिटेनस

लौंग के ये चमत्कारिक गुण जानकर आप रह जाएंगे हैरान, जानें यहाँ

Share
लौंग के ये चमत्कारिक गुण जानकार आप रह जाएंगे हैरान, जानें यहाँ

लौंग का इस्तेमाल मुख्यतः सदियों में आयुर्वेदिक औषधियों के तौर पर किया जाता रहा है। लौंग कई तरह की गंभीर बीमारियों को जड़ से खत्‍म कर सकता है। लौंग एक प्रकार का मसाला है। इस मसाले का उपयोग भारतीय पकवानो मे बहुतायत रूप में किया जाता है। अगर प्रतिदिन लौंग का अलग-अलग तरीके से सेवन किया जाए तो इससे आपको कई तरह की बीमारियों में लाभ मिलेगा।

लौंग खाने से दूर होती हैं ये बीमारियाँ,जानें:

1.लौंग को मुंह में रख कर उसका रस चूसने से खांसी ख़त्म होती है। जब तक मुंह में लोंग रहती है तब तक खांसी बंद ही रहती है।

2.लौंग को मुंह में रख कर चूसने से मुंह और सांस की बदबू दूर हो जाती है।

3.लौंग के तेल की कुछ बुंदे किसी साफ कपडे के टुकड़े पर टपकाकर, उस कपडे को बार-बार सूंघने से जुकाम की समस्या ठीक हो जाता है साथ ही नाक भी बंद नहीं होती है, और नाक अगर बंद हो तो खुल जाती है।

4.लौंग को पानी के साथ पीसकर 100 ग्राम पानी में मिलाकर, छानकर मिश्री मिलाकर पिने से ह्रदय की जलन विकृति दूर होती है। पेट में जलन होना बंद हो जाती है।

5.जोड़ों के दर्द में लौंग का तेल मलने से दर्द ख़त्म होता है।

6.लौंग को पानी के साथ पीसकर हलके गर्म पानी में मिलाकर पिने से भी जी मचलना बंद हो जाता है और ज्यादा प्यास लगना भी बंद हो जाती है।

7.लौंग के तेल की एक दो बुंदे बताशे पर डालकर खाने से हैजे की विकृति दूर हो जाती है।

8.लौंग को बकरी के दूध में घीसकर, नेत्रों में काजल की तरह लगाने से रतोंधी रोग ठीक हो जाता है।

9.लौंग और चिरायता दोनों बराबर मात्रा में पानी के साथ पीसकर पीने ने से बुखार ख़त्म हो जाता है।

10.एक रत्ती लौंग को पीसकर, मिश्री की चाशनी में मिलाकर चाटकर खिलाने से प्रेग्नेंट स्त्रियों की उल्टियां बंद हो जाती है।

डिस्क्लेमर: इस जानकारी को लागू करने से पहले चिकित्सक से सलाह जरुर लें।

Tags:
%d bloggers like this: