Type to search

नयी खबर
Lok Sabha Election 2019 : चुनाव आते ही बिगड़े BJP के इस नेता के बोलआख़िर क्यों दी थी पीएम ने पाक प्रधानमंत्री इमरान खान को शुभकामनासपना चौधरी का ‘यू-टर्न’, कांग्रेस में शामिल होने से किया साफ इनकारप्रियंका गांधी और योगी आदित्यनाथ के बीच ‘ट्वीट वार’World Tuberculosis Day : टी.बी को नज़रअंदाज़ करना पड़ेगा महंगाबेटे अखिलेश ने मुलायम सिंह यादव को दिया जोर का झटका !टिकट कटने पर शत्रुघन सिन्हा का बड़ा बयान- ‘होगा एक्शन का रिएक्शन’दक्षिण भारत की इस सीट से चुनाव लड़ेंगे पीएम मोदी? कांग्रेस की लिस्ट से अटकले तेजLok Sabha Election 2019 : कांग्रेस ने जितिन प्रसाद के सामने रखे विकल्पअखिलेश यादव और आजम खान की उम्मीदवारी का हुआ ऐलान, इन सीटों से लड़ेंगे चुनावLok Sabha Election 2019 : जाने, बीजेपी की 4 और 5 लिस्ट में कौन से नाम शामिललम्बे इंतज़ार के बाद सपना चौधरी हुई कांग्रेस में शामिल
लाइफस्टाइल हेल्थ & फिटेनस

अगर आप भी मंगवाते हैं ऑनलाइन दवाई तो पढ़ लें ये खबर, क्योंकि…

Share

दिल्ली हाईकोर्ट ने दवाओं की ऑनलाइन बिक्री पर रोक लगा दी है। बता दें कि बुधवार को चीफ जस्टिस राजेंद्र मेनन और जस्टिस वीके राव की बेंच ने आदेश दिया की देश भर में ऑनलाइन बेची जा रहीं दवाइयों पर पूरी तरह रोक लगा दी जाए। कोर्ट ने केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार को आदेश दिया कि वे जल्द से जल्द इस निर्देश को लागू करें। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोर्ट ने यह फैसला दिल्ली के एक डर्मेटॉलजिस्ट जहीर अहमद की पीआईएल की सुनवाई के दौरान दिया।

बता दें कि जहीर अहमद की पीआईएल में ये दलील दी गई थी कि लाखों दवाइयां इंटरनेट के जरिए बिना किसी नियम-कानून के रोजोना बेची जा रही हैं। इससे मरीज को तो खतरा है ही, डॉक्टरों के लिए भी ये परेशानी का सबब बन सकता है। दरअसल, पीआईएल के माध्यम से याचिकाकर्ता ने हाई कोर्ट को बताया कि ऑनलाइन दवाइयों की सेल के संबंध में कानून भी इसकी इजाजत नहीं देता है। यह ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक एक्ट, 1940 और फार्मेसी एक्ट, 1948 के बिल्कुल खिलाफ है।

याचिका में सरकार की मंशा पर भी सवाल खड़े किए गए हैं। याचिका के मुताबिक दवाइयों की ऑनलाइन सेल को लेकर सरकार कुछ भी ठोस कदम नहीं उठा रही है। ऑनलाइन दवा-विक्रेता बिना लाइसेंस के दवाइयां बेच रहे हैं। कई दवाइयां ऐसी होती हैं, जिनका सेवन बिना चिकित्सक परामर्श के नहीं किया जा सकता। लेकिन, उनकी बिक्री आसानी से उपलब्ध है।

Tags:

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

%d bloggers like this: