जैसा कि आप सब जानते है कि बादाम सेहत के लिए काफी लाभदायक है पर क्या आप जानते है कि बादाम खाने से याददाश्त के लिए भी काफी फायदेमंद होता है क्योंकि बादाम में प्रोटीन, फैटी एसिड, विटामिन ई और मैग्नीशियम का बेतरीन स्रोत है अगर आप रोज 3-4 बादाम खाते है तो आपको कई तरह के प्रोटीन तत्वों का फायदा मिल सकता है इसके साथ ही बादाम में कई विटामिन और मिनरल पाए जाते जो कि आपकी सेहत के लिए काफी अच्छ हैं बादाम में विटामिन ई, होता है जो कि कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भारपुर मात्रा में पाया जाता है।

बादाम से क्या-क्या फायदे होते है ये तो सब लोग जानते है पर लोग बादाम को खाने के तरीके को लेकर लोगों के दिमाग में कई तरह के सवाल होते हैं आइए आपको बताते हैं कि किस तरह बदाम को खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

बादाम के छिलके के साथ खाया जाए या बिना छिलके के साथ

बादाम को छिलके के साथ खाया जाना चाहिए जो कि बेहतर होता है क्योंकि बादाम में पोलीफेनॉल्स नाम का माइक्रो न्यूट्रिएंट पाया जाता है जो दिल की सेहत के काफी फायदेमंद होता है

अगर आप बादाम को भूनन कर या रोस्ट करके भी खाते है तो भी बादाम के पोषक तत्वों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता।

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