Type to search

नयी खबर
ट्विटर पर दस्तक देते ही लाखों में पहुंचे फोलोवर्स, लेकिन वो करती हैं सिर्फ इन्हें फोलोकेंद्र की मोदी सरकार ने अर्धसैनिक बलो को दिया ये बड़ा तोहफासलमान को स्टार बनाने वाले प्रोड्यूसर और सूरज बड़जात्या के पिता का हुआ निधनमुलायम सिंह यादव ने किया बेटे अखिलेश और SP-BSP गठबंधन पर बड़ा हमलाकांग्रेस ने कहा- ‘जब जवान शहीद हो रहे थे तब पीएम कॉर्बेट पार्क का भ्रमण कर रहे थे’Kesari Trailer: एकबार फिर से देशभक्ति के जरिए लोगों में जोश पैदा करेंगे अक्षय कुमारICC पर दबाव बनाकर पाकिस्तान को वर्ल्ड कप से बैन करेगी BCCI !श्रीवास्तव से बच्चन कैसे बने अमिताभ ? बिग बी ने किया खुलासाSP-BSP या कांग्रेस ? जयंत चौधरी ने बता दिया वो चुनाव में किसके साथ जाने वाले हैं“द कपिल शर्मा शो” में फिर से दिखेंगे डॉ मशहूर गुलाटी !तो क्या फिल्म ‘भारत’ में पाकिस्तानी कलाकारो के साथ काम करेंगे सलमान ?पुलवामा हमला: पानी की प्यास ने बचा ली CRPF जवान की जान, जानिए
लाइफस्टाइल हेल्थ & फिटेनस

खड़े होकर पानी पीना हो सकता है काफी नुकसानदायक, किडनी से लेकर घुटनों तक पड़ता है असर

Share

पानी एक ऐसा सच है जिसके बिना सब कुछ बेकार है। यदी पानी नहीं तो कुछ नहीं। यहां तक की ये एक ऐसी चीज है जिसके बगैर कोई रह ही नहीं सकता है। तो पहले ये जानिए की कितना पानी दिन में पीना चाहिए…

एक दिन में दो से ढ़ाई लीटर तक पानी पीना जरूरी है। सिर्फ आपको समय-समय पर पानी पीना आपको शरीर को सेहतमंद रख सकता है। मौसम में बदलाव आने से सर्दी-जुकाम की समस्या को भी पानी ही दूर कर सकता है।

खाने के तुरंत बाद ना पीए पानी

खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पेट में भोजन के साथ गैस्ट्रिक जूस बनने लगता है जिससे पेट और सीने में जलन के अलावा खाना ठीक से पच नहीं पाता है. वहीं अगर तीखा खाना खा रहे हैं तो घूंट-घूंटकर पानी पिएं. एक साथ ढेर सारा पानी पीने से खाना पचने में दिक्कत हो सकती है।

अब जाने खड़े हो कर पानी पीने के नुकसान

1. पेट की बीमारी – पेट की बीमारी- खड़े होकर पानी पीने से तेजी से पानी फूड पाइप द्वारा पेट में जाता है. ये आसपास के अंगों और पेट को नुकसान पहुंचाता है. पाचन क्रिया को बिगाड़ता है।

2. अपच की समस्या – जब बैठे होते हैं तो मसल्स और नर्वस सिस्टम रिलैक्स होती हैं. पानी आसानी से पच जाता है। जबकि खड़े होकर इसे पीने से अपच की समस्या पैदा होती है।

3.किडनी से जुड़ी समस्या – किडनी का काम पानी को सही ढंग से छानना होता है। जब खड़े होकर पानी पीते हैं तो ये अपना कार्य ठीक तरह से नहीं कर पाती है। कारणवश, पानी सही तरह से छनता नहीं है। यूरीन साफ नहीं आता और गंदगी किडनी में ही रुक जाती है। इसके चलते किडनी की समस्या, यूरीन में इंफेक्शन और जलन महसूस होती है।

4.अर्थराइटिस है एक और कारण – खड़े होकर पानी पीने से पानी सीधा घुटनों में उतरता है. यानी जोड़ों में मौजूद तरल पदार्थों का संतुलन बिगड़ जाता है जिससे जोड़ों के दर्द की समस्या होने लगती है।

Tags:

You Might also Like