तीव्र भूकंप के झटकों से हिला इंडोनेशिया, 82 लोगों की मौत…

अंतरराष्ट्रीय

नई दिल्ली: कल यानि रविवार शाम को भारत के समयानुसार 05.16 बजे भूकंप के झटकों से पूरा इंडोनेशिया हिल गया। बताया जा रहा है कि ये भूकंप 7  रिक्टर स्केल की तीव्रता से आया था। अभी तक इंडोनेशियावासी एक खतरे से ही नहीं उभरे थे कि वहां सुनामी की भी चेतावनी दे दी गई है। हालांकि बाद में चेतावनी की बात को खारिज कर दिया गया। बताया जा रहा है कि इस तीव्ररता से भूकंप के कारण अभी तक 82 लोगों की जानें जा चुकी हैं। वहीं 100 से ज्यादा लोगों के जख्मी होने की खबर है।

भूकंप के बाद सूनामी का भी अलर्ट, बाद में किया रद्द!

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार केंद्र लमबोक आइलैंड के पास भूकंप का मुख्य ऐरिया बताया गया है। अभी तक खबर है कि  भूकंप का केंद्र जमीन से 15 किलोमीटर नीचे था। वहीं अधिकारियों ने सुनामी की आशंका जताते हुए इंडोनेशिया में सुनामी की चेतावनी देते हुए वहां आस-पास के  लोगों से समुद्र के आस-पास न जाने की अपील की थी। भूकंप के झटके इतने तेज़ थे कि  लोग घरों, होटलों और रेस्टोरेंट के डर के मारे बाहर निकल आए।

माताराम के तलाशी एवं बचाव अभियान के प्रवक्ता अगुस हेन्ड्रा संजाया के मुकाबिक  अभी तक 82 लोगों ककी मौत की पुष्टि हो चुकी है और करीब 100 से ज्यादा लोगों के घायल होने की बात कही गई है।  मौजूद अधिकारियों ने बताया अधिकारियों ने कहा कि आने वाले भूकंप में एक संक्षिप्त सुनामी चेतावनी जारी की गई थी। इससे बाली के देनपासार में भी इमारतों को नुकसान हुआ है। जिनमें इन इमारतों में एक डिपार्टमेंटल स्टोर और हवाई अड्डे टर्मिनल की इमारत शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.