Type to search

नयी खबर
Lok Sabha Election 2019 : जाने, बीजेपी की 4 और 5 लिस्ट में कौन से नाम शामिललम्बे इंतज़ार के बाद सपना चौधरी हुई कांग्रेस में शामिलLok Sabha Election 2019 : कांग्रेस की 8वीं लिस्ट में दिग्विजय सिंह का नाम भी शामिलजानें, किस राशि वालों का आज व्‍यापार में उतार चढ़ाव बना रहेेगाहर वोट है कीमती, इतिहास के पन्नों से जानिए एक-एक वोट की कीमत…परेश रावल ने चुनाव ना लड़ने का किया ऐलान, मीडिया से किया ये अनुरोधबीजेपी के सभी चौकीदार चोर हैं : राहुल गांधीशहीदी दिवस पर याद आये भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरुअमेठी के साथ-साथ इस सीट से भी चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी ?अखिलेश यादव ने ‘बीजेपी IT सेल’ को दिया नया नाम, जुबानी जंग तेजकल्याण सिंह ने दबे स्वर में अलीगढ़ प्रत्याशी सतीश गौतम का किया विरोध!IPL 2019: धोनी बनाम विराट, आंकड़ों से जानिए कौनसी टीम है किसपर भारी…
लाइफस्टाइल हेल्थ & फिटेनस

रात को सोने से पहले लें इलायची फिर देखें कमाल

Share
रात को सोने से पहले लें इलायची फिर देखें कमाल

इलायची एक ऐसी चीज है जो हर किसी के घर में होगी। इलायची के फायदे के बहुत होते हैं। आपने सर्दियों में इलायची से बनी चाय जरूर पी होगी, इसके साथ ही हलवे या खीर में भी इलायची का इस्तेमाल होता है। आज हम आपको इलायची के फायदे के बारे में बता रहे हैं। जिससे आप वक्त रहते ही इलायची का सेवन कर अपनी गंभीर बीमारियों के साइड इफेक्ट्स को आसानी से कम कर सकते हैं।

रात को सोने से पहले इलायची का सेवन करना चाहिए। जिन लोगों को कील मुहासे की समस्या होती है उन्हें रोजाना गर्म पानी के साथ इलायची खामे से त्वाचा संबंधी समस्या से राहत मिलती है। कुछ लोगों को हमेशा पेट से संबंधित समस्या रहती है। पेट ठीक न रहने के कारण बाल झड़ने लगते हैं। इन दोनों समस्याओं से बचने के लिए सुबह खाली पेट 1 इलायची गुनगुने पानी के साथ खाएं। कुछ दिनों तक लगातार खान से फर्क दिखाई देने लगेगा।

जबकि कुछ लोगों को ढेर सारा काम करने के बाद भी रात को नींद नहीं आती है। सोने के लिए लोग दवाइयां का सहारा लेते हैं। जिसका शरीर पर गलत प्रभाव पड़ता है। नेचुरल तरीके से नींद लेने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले इलायची को गर्म पानी के साथ खाएं। इससे नींद आएगी और खर्राटे की समस्या भी दूर हो जाएगी।

गैस, ऐसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन की समस्या को इलायची से दूर किया जा सकता है। इसके साथ ही हिचकी से भी राहत मिलती है।

इलायची खाने से गले में होने वाली खराश दूर होती है और आवाज में भी सुधार आता है।

रोजाना इसका काढ़ा पीने से मानसिक तनाव को दूर होता है। इसका काढ़ा बनाने के लिए इलायची पाउडर को पानी में उबालें। अब काढ़े में थोड़ा सा शहद मिलाकर पीएं। कुछ दिन पीने से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

Tags:

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

%d bloggers like this: