Type to search

नयी खबर
मनोहर पर्रिकर की वो आखिरी इच्छा जो पूरी नहीं हो सकी…प्रियंका गांधी ने बताया- ‘इस वजह से उनको घर से निकलकर राजनीति में आना पड़ा’मायावती और अखिलेश के ‘वार’ के बाद प्रियंका गांधी की दो टूक…जब पर्रिकर के एक फैसले ने बचाए थे देश के 49,300 करोड़ रुपयेमायावती के बाद अब अखिलेश यादव का कांग्रेस पर ‘ट्वीट वार’प्रियंका गांधी का पीएम मोदी पर तीखा हमला, चौकीदार तो अमीरों के होते हैंसपा-बसपा को कांग्रेस के ‘रिटर्न गिफ्ट’ पर मायावती की खरी-खरीकेंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने प्रियंका गांधी को लेकर दिया विवादित बयान,देखें वीडियोतो इस वजह से अखिलेश ने अपर्णा को नहीं उतारा चुनावी मैदान में…गांधी खानदान में इंदिरा गांधी के बाद प्रियंका गांधी पहुंची यहाँ, जानेजानें कांग्रेस के सपा-बसपा-RLD गठबंधन के लिए 7 सीट छोड़ने के क्या हैं मायने!मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद कांग्रेस ने सरकार बनाने के लिए ठोका दावा
रोचक तथ्य

फैक्ट चेक: मक्का मदीना में मौजूद शिवलिंग होने की पूरी सच्चाई जानिए !

Share
फैक्ट चेक: मक्का मदीना में मौजूद शिवलिंग होने की पूरी सच्चाई जानिए !

कुछ समय पहले एक वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किया गया था और उसमें दावा किया गया था कि मक्का मदीना में एक शिवलिंग मौजूद है। इस वीडियो में एक पत्थर दिखाई दे रहा है जो काफी बड़ा और गहरे रंग का है और लोग उसे छूते दिख रहे हैं। इस वीडियो के कैप्शन में लिखा है, ‘हर-हर महादेव…पहली बार सोशल मीडिया ने दिखाया, मक्का मदीना में शिवलिंग की वीडियो। आज हर हिन्दू शेयर करेगा…समर्थन में पेज लाइक करें’।

एक न्यूज चेनल ने इस वीडियो की पड़ताल की और इसके पीछे की सच्चाई के बारे में जानने की कोशिश की। न्यूज चेनल के फैक्ट चेक में ये पाया गया कि वीडियो में जो दावा किया जा रहा है वो गलत है। वीडियो में मौजूद जो पत्थर है वो मक्का मदीना में स्थित इस्लाम के पवित्र स्थलों में से एक है। इससे पहले साल 2007 में इस वीडियो को पहले भी शेयर किया गया था और करीब 85 लाख लोगों ने इस वीडियो को देखा था।

जब न्यूज चेनल ने एक सॉफ्टवेयर की मदद से सच्चाई जानने की कोशिश की तो पता चला जिसे लोग छू रहे हैं उसे ‘रुक्न यामिनी’ बताया गया है। एक वेबसाइट ने रुक्न यामिनी के बारे में जानकारी दी है कि ये साऊदी अरब के मक्का में स्थित काबा इमारत का एक कोना है। इस जानकारी से ये साफ होता है कि, जिसे शिवलिंग बोलकर शेयर किया जा रहा है वो दरअसल इस्लाम का पवित्र स्थल है।

Tags:

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

%d bloggers like this: