Type to search

नयी खबर
मनोहर पर्रिकर की वो आखिरी इच्छा जो पूरी नहीं हो सकी…प्रियंका गांधी ने बताया- ‘इस वजह से उनको घर से निकलकर राजनीति में आना पड़ा’मायावती और अखिलेश के ‘वार’ के बाद प्रियंका गांधी की दो टूक…जब पर्रिकर के एक फैसले ने बचाए थे देश के 49,300 करोड़ रुपयेमायावती के बाद अब अखिलेश यादव का कांग्रेस पर ‘ट्वीट वार’प्रियंका गांधी का पीएम मोदी पर तीखा हमला, चौकीदार तो अमीरों के होते हैंसपा-बसपा को कांग्रेस के ‘रिटर्न गिफ्ट’ पर मायावती की खरी-खरीकेंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने प्रियंका गांधी को लेकर दिया विवादित बयान,देखें वीडियोतो इस वजह से अखिलेश ने अपर्णा को नहीं उतारा चुनावी मैदान में…गांधी खानदान में इंदिरा गांधी के बाद प्रियंका गांधी पहुंची यहाँ, जानेजानें कांग्रेस के सपा-बसपा-RLD गठबंधन के लिए 7 सीट छोड़ने के क्या हैं मायने!मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद कांग्रेस ने सरकार बनाने के लिए ठोका दावा
धर्म

6 मार्च (बुधवार) को है फाल्गुनी अमावस्या

Share
6 मार्च (बुधवार) को है फाल्गुनी अमावस्या

श्राद्ध, पितृ-तर्पण आदि कार्यों के लिए यह दिन बहुत शुभ होता है, इस बार 6 मार्च (बुधवार) को फाल्गुनी अमावस्या है।

जानकारी के लिए बता दें कि हर महीने में 12 अमावस्याएं आती है लेकिन फाल्गुन अमावस्या बेहद खास मानी जाती है। अमावस्या पर चाँद का रौशन भाग सूर्य की ओर होता है जिस वजह से ज़मीन पर चाँद की रौशनी नहीं आ पाती और हमे अंधेरा ही दिखता है, कहा जाता है कि अमावस्या के दिन सूरज और चाँद एक ही राशि में और एक ही अंशों पर मौजूद होते है। अमावस्या को शास्त्रों में तर्पण, दान और पवित्र नदियों में स्नान के लिए ख़ासतौर पर फलदायी माना गया है।

फाल्गुन अमावस्या को हिन्दू वर्ष के आख़िरी महीने यानी फाल्गुन महीने में आने वाली अमावस्या को फाल्गुन अमावस्या या फाल्गुनी अमावस्या के नाम से जाना जाता है। फाल्गुन के कृष्ण पक्ष की पंद्रहवीं तिथि को फाल्गुनी अमावस्या मनाई जाती है। इस दिन कई जगह मेले भी लगाए जाते है। फाल्गुन मास को ज़्यादा ख़ास इसलिए भी माना जाता है क्योंकि फाल्गुन कृष्ण पक्ष की अमावस्या के एक दिन पहले महाशिवरात्रि मनाई जाती है। कहा जाता है इस ख़ास दिन पर गंगा स्नान और दान करना बहुत शुभ माना जाता है,यही कारण है कि लोग इस दिन बहुत दान पुण्य करते है। इस दिन अधिकतर लोग प्रयाग संगम पर भी स्नान करते हैं। कहा जाता है कि इस दिन संगम तट पर देवताओं का निवास होता है इसीलिए संगम पर आपको अधिकांश लोग स्नान करते मिल जायेंगे।

Tags:

You Might also Like

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

%d bloggers like this: