यहाँ सर्च करे

जब लडकियाँ खो देती हैं अपना ‘कुंवारापन’ तो शरीर में होते है ये बदलाव, जानें यहाँ

  • 20
    Shares

महिलाएं जब एक बार सेक्‍स करना शुरू कर देती हैं तो वजाइना के लचीलेपन में भी बदलाव शुरू हो जाता है। वजाइना को पेनिट्रेशन का आदी होने में थोड़ा समय लगता है। हालांकि जैसे आपकी सेक्‍स लाइफ मैच्‍योर होने लगती है वैसे-वैसे आपकी वजाइना के लिए भी ये सब सामान्‍य हो जाता है। कुछ वक्त के बाद तो आपकी वजाइना अपने आप ही लूब्रिकेट होने लगती है।

जब आप उत्‍तेजना की स्थिति में होती हैं तो आपकी क्लिटरिस भी बड़ी हो जाती है और यूट्रस का आकार भी बढ़ जाता है। कुछ दिनों के बाद आपका शरीर सेक्‍स को लेकर सामान्‍य हो जाता है। फिर हर बार जब भी आप उत्‍तेजित होती हैं तो आपकी क्लिटरिस और यूट्रस बड़े होते हैं और ऐक्‍ट पूरा होने के बाद सामान्‍य स्थिति में लौट आते हैं।

सेक्‍स के दौरान और सेक्‍स के बाद आपके स्तन के टिशू फूल जाते हैं और इस वजह से आपके ब्रेस्‍ट काफी टाइट हो जाते हैं। उत्‍तेजना के वक्‍त ब्रेस्‍ट में ब्‍लड सर्कुलेशन भी बढ़ जाता है। मगर सेक्‍स के बाद ये सामान्‍य स्थिति में लौट आते हैं।




जैसे-जैसे सेक्‍स आपकी रूटीन लाइफ का हिस्‍सा बन जाता है वैसे-वैसे आपका शरीर रोजाना नए अनुभव से गुजरता है।

एक बात जो आपने गौर की होगी कि सेक्‍स के बाद आपकी स्किन में चमक दिखने लगती है और आप पहले से अधिक रिलैक्‍स्‍ड महसूस करती हैं। ऐसा दरअसल हैपी हॉर्मोंस की वजह से होता है। सेरोटोनिन हॉर्मोंस सिक्रीट होने के कारण आपकी स्किन ग्‍लो करने लगती है और जब ओर्गास्म फील करती हैं तो ऑक्‍सिटॉक्सिन नाम का एक दूसरा हॉर्मोन रिलीज होने लगता है। ये हॉर्मोंस ही आपको हैपी और रिलैक्‍स्‍ड फील कराते हैं।

आपके हैपी हॉर्मोंस जैसे ही ऐक्टिव होते हैं वैसे ही आपके पीरियड्स भी कुछ दिन के लिए डिले होना शुरू हो सकते हैं। लेकिन इसमें घबराने की कोई बात नहीं है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप प्रेग्‍नेंट हैं बल्कि यह बताता है कि आपकी बॉडी बदलाव के दौर से गुजर रही है।

कुंवारापन खो देने के बाद लड़कियां एक ऐसे भावनात्‍मक दौर से गुजरती हैं, जहां वह खुश भी हो सकती हैं और दुखी भी। ऐसा हॉर्मोंस में आए बदलाव के कारण होता है। इस वजह से आप अच्‍छा भी फील कर सकती हैं और बुरा भी।


  • 20
    Shares
Tags::

You Might also Like

न्यूज़१ इंडिया की खबरों को पाने के लिए ALLOW बटन पर क्लिक करे|