दिल्ली के बुजुर्गों के लिए एक अच्छी खबर, फ्री में करेंगे तीर्थयात्रा

इस योजना के तहत दिल्ली सरकार बुजुर्ग नागरिकों को तीर्थयात्रा कराएगी

नई दिल्ली: दिल्ली में रहने वाले बुजुर्ग नागरिकों के लिए दिल्ली सरकार ने एक बड़ी योजना का ऐलान किया है। जिस योजना के तहत केजरीवाल सरकार अपने राज्य में 70 साल से ज्यादा उम्र वाले बुजुर्गों को फ्री में तीर्थयात्रा कराएगी। बता दें केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के उपराज्यपाल की आपत्तियों को एक तरफ रख इस योजना पर मोहर लगाई है।

हर साल 75 हजार बुजुर्गों को मिलेगा इस योजना का लाभ

सरकार की इस योजना के तहत दिल्ली के हर विधानसभा क्षेत्र से लगभग 10 हजार बुजुर्ग नागरिकों को इसका फायदा मिलेगा। पहले चरण में हर विधानसभा क्षेत्र से 10 हजार बुजुर्ग नागरिकों को तीर्थयात्रा कराई जाएगी। यानी इस योजना के तहत कुल मिलाकर करीब 75 हजार धर्म प्रमियों को इसका फायदा मिलेगा. इस तीर्थयात्रा पर बुजुर्ग अपने साथ एक व्यक्ती को भी ले जा पाएंगे।

इन तीर्थयात्रा पर ये रूट चुने गए

इस यात्रा पर दिल्ली सरकार द्वारा चूने हुए रूट है ये पहला रूट दिल्ली से मथुरा, फिर वृंदावन, आगरा और फतेहपुर सीकरी। दूसरा रूट पर हरिद्वार, ऋषिकेश और नीलकंठ की यात्रा कराई जाएगी। तीसरे रूट दिल्ली से अजमेर, पुष्कर, अमृतसर, बाघा बॉर्डर और आनंदपुर साहिब का है। और इसके अलावा दिल्लीवासियों के लोगों को जम्मू-कश्मीर व वैष्णो देवी की भी यात्रा कराई जाएगी।

इस योजना के फायदा के लिए आपको बस अपने इलाके के विधायक और राजस्व विभाग के उपायुक्त व तीर्थ कमेटी के अध्यक्ष को आवेदन करना होगा। आपको इस तीर्थयात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन करना होगा, तो जल्द मोके का लिए जल्द आवेदन करें।

अब इस पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया कहते है की योजना पर इस बात को लेकर विवाद था कि इसे लागू कौन करेगा पर अब जब सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद हमें अपने अधिकार मिल गए है तो अब कोई विवाद नहीं रह गया है और अब हमारी सरकार ने इस योजना पर मंजूरी लगा दी है। बता दें की ये योजना काफी पहले बनकर तैयार हो गई थी पर जब केजरीवाल सरकार और LG की आपस में नही बन पा रही थी इसलिए इस योजना को मंजूरी नही मिल पाई थी।

Report by: Nitin Arora

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *