अगर आपको रात में नहीं आती नींद तो अपनाये ये टिप्स, आएगी सुकून भरी नींद

आजकल अधिकतर लोग नींद ना आने की समस्या से जूझ रहे हैं। और नींद आने के लिए दवाई का सेवन कर रहे हैं। नींद न आने की कई अलग-अलग वजहें हो सकती हैं। कई बार अधिक तनाव या काम के दबाव के चलते भी कुछ लोग ठीक से सो नहीं पाते हैं। लेकिन अगर आपको हमेशा ही सोने में दिक्कत होती है, तो इसकी वजह इनसोमनिया भी हो सकती है।

बता दें, इनसोमनिया एक ऐसी बीमारी है, जिसमें व्यक्ति को नींद नहीं आती है और पूरी रात बिस्तर पर करवटें बदलते हुए ही निकल जाती है। नींद पूरी न होने की वजह से व्यक्ति को दिनभर थकान महसूस होती है। कई लोगों को चक्कर आते हैं, मूड स्विंग होता रहता है, किसी काम में ध्यान नहीं लगता है।

आपको भी अगर सोने में परेशानी होती है तो आप इन टिप्स को अपनाकर एक सुकून भरी नींद ले सकते हैं।

1. गुनगुने पानी से नहाएं:

एक लंबे थकान भरे दिन के बाद गुनगुने पानी से नहाने से आपको सिर्फ रिलेक्स ही महसूस नहीं होता है बल्कि नींद भी अच्छी आती है। सोने से करीब 2 घंटे पहले गुनगुने पानी से नहाएं, ताकि सोते वक्त आपके शरीर का तापमान नॉर्मल हो जाए। इससे आपको नींद अच्छी आएगी।



2.लैवेंडर आयल :

लैवेंडर का तेल मूड को बेहतर करने और अच्छी नींद के लिए जाना जाता है। इसके लिए अपनी हथेली में लैवेंडर के तेल की कुछ बूंदें लेकर सूंघने से नींद अच्छी आती है।

3.गर्म दूध और शहद:

गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से अच्छी नींद आती है। दूध में अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन पाया जाता है जो नेचुरल तरीके से व्यक्ति को शांति और सुकून का एहसास कराता है।

4.हर्बल टी:

रात को सोने से पहल हर्बल टी पीने से कई फायदे होते हैं। इसके सेवन से शरीर को शांति मिलती है और आपको आसानी से नींद आ जाती है।

सोने से पहले ना करें ये गलतियां:

– सोने से पहले कैफिन, अल्कोहल ना लें।

– रात के वक्त हमेशा हल्का खाना ही खाएं।

– रात का खाना हमेशा सोने से 2 घंटे पहले खाएं।

– सोने से पहले टीवी या मोबाइल के इस्तेमाल से बचें।

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