अगर आप चाय के साथ खाना चाहते हैं स्नैक तो घर पर बनाए easy to make मठ्ठी

नई दिल्ली : गेहूं के आटे से बनी हम हर चीज खाते हैं और रोजमर्रा की जिदंगी में गेहूं के आटे से बनी चीजें बहुत आम बात है। क्योंकि आटे से बनी चीजों में सबसे ज्यादा आमतौर पर अगर कुछ खाया जाता है तो वो सिर्फ और सिर्फ रोटी। लेकिन क्या आपको मालुम है कि आटे से बनने वाली रोटी के अलावा भी कुछ बनाया जा सकता है।

अगर नहीं तो आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने घर पर अपनी मनपसंद और लाजवाब मठ्ठी बना सकते है जिसे आप मेहमानों के सामने चाय के साथ भी सर्व कर सकते हैं इन मठ्ठियों को आप खाली बेसन या मैदा से ही नहीं बल्कि आटे से भी बना सकते है और ये इतने आसान है कि आप इससे आसानी से बना सकते हैं बस आपको अगर किसी चीज की मदद कि जरूरत पड़ेगी तो वो सिर्फ रेसिपी की तो चलिए जानते हैं आज की आटे कि मठ्ठी बनाने कि रेसिपी…

गेहूं के आटे से बहुत ही क्रिस्पी और स्वादिष्ट मठरी बनती हैं, इन्हैं बिलकुल उसी तरह बनाया जाता है जिस तरह मैदा से मठरी बनाई जाती हैं। यदि आपको गेहूं के आटे से बनी मठरी पसंद न हों तो आप इन्हें बना सकते हैं।

देखें सामग्री

1) गेहूं का आटा – 1 कप (200 ग्राम)

2) सूजी – ¼ कप

3) तेल – ¼ कप

4) तेल – मठरी तलने के लिए

5) नमक – 1/3 छोटी चम्मच

6) अजवायन – 1/3 छोटी चम्मच

7) जीरा – ½ छोटी चम्मच

8) काली मिर्च – 1/3 छोटी चम्मच (कूटी हुई)

विधि

1) बड़े प्याले में गेहूं का आटा ले लीजिए, इसमें सूजी, अजवायन, जीरा, काली मिर्च, नमक और तेल डाल दीजिए। अच्छी तरह से मिला लीजिए, आटे में थोडा़-थोडा़ पानी डालते हुए पूरी के आटे से भी थोडा़ सख्त आटा गूंथकर तैयार कर लीजिए, इस गूंथे हुए आटे को ढककर 15-20 मिनिट के लिए रख दीजिए, आटा सैट हो जाएगा।

2) अब गूंथे हुए आटे को अच्छी तरह से मसल-मसलकर चिकना कर लीजिए। इस तैयार किए हुए आटे से छोटी-छोटी लोइयां बनाकर तैयार कर लीजिए, इतने आटे से 15-16 लोइयां बनाकर तैयार कर लीजिए।

3) एक लोई उठाएं और हाथ से दबाते हुए थोडा़ चपटा कर लीजिए और चकले पर रखकर 2 इंच के व्यास में मोटी पूरी बेलकर तैयार कर लीजिए और फोर्क की मदद से दोंनो ओर छेद कर दीजिए। तैयार मठरी को किसी प्लेट में रख लीजिए, सारी मठरी इसी तरह बेल कर बनाकर तैयार कर लीजिए।

4) कढ़ाई में तेल गरम होने के लिए रख दीजिए, तेल के मीडियम गरम होने पर मठरी तलने के लिये डाल दीजिए, कढ़ाई में एक बार में 4-6 मठरी या जितनी आसानी से आ जायं डाल दीजिए। मठरी को पलट-पलट कर सुनहरा होने तक तल लीजिए। तली हुई मठरियों को प्लेट में बिछे टिशु पेपर पर निकालकर रख लीजिए। इसी तरह सारी मठरियां तलकर निकाल लीजिए।

5) आटे की नमकीन मठरी बनकर तैयार है। मठरियों के पूरी तरह से ठंडा होने के बाद इन्हें एअर टाइट डिब्बे में भरकर रख दीजिए। इन मठरियों को आप 2 महीने से भी अधिक दिन तक यूज कर सकते हैं।

सुझाव:

1) मठरियों को मीडियम गरम तेल में, मीडियम और धींमी आग पर तलें, गोल्डन ब्राउन होने तक तलें, मठरियां बहुत अच्छी क्रिस्पी बनेंगी।

20 मठरियों के लिए
समय 50 मिनट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *