अपने बच्चों को खिलाए ये हेल्दी ब्रेड पिज्जा और रखें बाहर के खाने से दूर

नई दिल्ली : अब अगर आपके बच्चे का पिज्जा खाने का मन हो तो अब घबराए नहीं क्योंकि इन आसान तरीकों से आप अपने घर पर बना सकते हैं ब्रेड पिज्जा। हमने अक्सर ये देखा है कि खाने से आपके बच्चें बीमार रहते है और इसका असली कारण है बाहर का खाना।

बच्चों को मालुम नहीं होता है फिर भी वो बाहर की चीजें खाते हैं जिसकी वजह से बच्चें कई समय तक बीमार रहते हैं। ताजुब कि बात तो यह है कि बच्चों को बाहर के चटपटे खाने से दूर रखना पड़ता है जो काफी मुश्किल काम है। तो चलिए जानते कि कैसे बनता ब्रेड पिज्जा और इसकी रेसिपी के बारे में इस खबर में पढ़ें…

देखें सामग्री

1) ब्रेड स्लाइस_Bread slice – 06 (ब्राउन या वाइट),

2) स्वीट कॉर्न_Sweet corn – 1/2 कप (उबले हुए),

3) शिमला मिर्च_Capsicum – 01 (बारीक कटा हुआ),

4) प्याज_Onion – 01 (महीन काट लें),

5) टमाटर_Tomato – 01 (पतली स्लाइस),

6) बटर_Butter – 05 छोटे चम्मच,

7) मोज्रेला चीज़_Mozzarella cheese – 01 कप (कद्दूकस किया हुआ),

8) काली मिर्च पाउडर_Black pepper powder – 1/4 छोटा चम्मच,

9) टोमेटो/पिज़्ज़ा सॉस_Tomato/Pizza sauce – 06 बड़े चम्मच,

10) नमक_Salt – स्वादानुसार।

विधि

1) ब्रेड पिज्जा रेसिपी इन हिंदी Bread Pizza Recipe in Hindi के लिये सबसे पहले आप ब्रेड की स्लाइस पर मक्ख‍न की एक लेयर लगाएं और फिर उसके ऊपर टोमैटो/पिज्जा सॉस लगा लें। उसके बाद शिमला मिर्च, टमाटर, प्याज की एक पर्त स्लाइस के ऊपर बिछाएं।

2) अब उबला हुआ स्वीट कॉर्न या बेबी कॉर्न की एक पर्त बिछा दें। इसके ऊपर काली मिर्च पाउडर और नमक छिड़क दें। इसके बाद कद्दूकस किये हुए चीज की एक लेयर ब्रेड पर बिछाएं।

3) इतनी तैयारी करने के बाद एक नॉन स्टिक तवे को हल्का गर्म करके एक से डेढ़ चम्मच मक्खन तवे पर डालें। जब मक्खन गर्म हो जाए तो आंच को कम कर दें और एक तवे पर जितने ब्रेड पीस आ जाएं, उतने रख दें।

4) इसके बाद तवा को ढ़क दें और लगभग 5 मिनट तक पकाएं। बीच-बीच में ढ़क्कन को खोल कर देखते रहें। जब शि‍मला मिर्च नर्म हो जाए, अथवा ब्रेड कुरकुरी हो जाए, तो उसे बाहर निकाल लें।

5) अब आपकी ब्रेड पिज़्ज़ा बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। आपका ब्रेड पिज़्ज़ा Bread Pizza तैयार है। इसे प्लेट में निकालें और पिज्‍जा सॉस के साथ टेस्ट करें।

6) साथ ही आप हमारी पॉपुलर रेसिपी आलू समोसा, रवा उपमा, फलाहारी पकवान, छोले भटूरे, मसाला पास्‍ता, पालक पनीर, मूंगदाल हलवा, वेज मोमोज, मिसल पाव, व्हिप क्रीम रेसिपी भी ट्राई करें। ये रेसिपी भी आपको Bread Pizza Recipe in Hindi की तरह पसंद आएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *