अगर आपको भी पसंद हैं चाईनीज फूड तो इस रेसिपी के जरिए अपने घर पर बनाए स्वादिष्ट मोमो

पकवान गली

नई दिल्ली : भारत में आजकल भारतीय खाने का क्रेज कम और चाईनीज फूड का क्रेज ज्यादा बढ़ गया है और यही वजह है कि लोग चाईनीज फूड को ज्यादा पसंद कर रहे हैं और उससे भी ज्यादा अगर कोई इस खाने को खाते हैं तो वो हैं बच्चे। आमतौर पर हम बच्चों को सबसे ज्यादा जरूरत होती है हेल्दी खाने की और अगर वो ऐसे में बाहर का खाना खाएंगे तो उससे उनकी सेहत पर काफी असर भी पड़ सकता है। आज बच्चों की सेहत का ख्याल रखते हुए हम आज आपको अपनी खबर में मोमोस बनाने कि कुछ आसान से तरीके बताएंगे जिससे आप अपने बच्चों को बाहर के जंक फूड से बचा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसकी क्या है रेसिपी…

ये है साम्रगी

1) मैदा_Flour – 100 ग्राम,

2) पनीर_Paneer – 1/2 कप (कद्दूकस किया हुआ),

3) बन्द गोभी_Cabbage – 01 कप (बारीक कतरा हुआ),

4) गाजर_Carrot – 1/2 कप (कद्दूकस की हुई),

5) शिमला मिर्च_Capsicum – 01 (मीडियम साइज की),

6) प्याज_Onion – 01 (बारीक कटी हुई),

7) हरी मिर्च_Green chilli – 01 (बारीक कतरी हुई),

8) अदरक_Ginger – 01 टुकड़ा (कद्दूकस कर लें),

9) लहसुन_Garlic – 07 कलियां (कुटी हुई),

10) हरा धनिया_Coriander – 02 बड़े चम्मच (बारीक कटा हुआ),

11) तिल का तेल_Til oil – 02 बड़े चम्मच,

12) काली मिर्च पाउडर_Black pepper powder – 1/4 चम्मच,

13) लाल मिर्च पाउडर_Chilli powder – 1/4 चम्मच,

14) सिरका_Vinegar – 01 बड़ा चम्मच,

15) सोया सॉस_Soya sauce – 01 बड़ा चम्मच,

16) नमक_Salt – स्वादानुसार।

विधी

वेज मोमोज रेसिपी इन हिंदी Veg Momos Recipe in Hindi की शुरूआत के लिए सबसे पहले मैदा को छान कर पानी की मदद से उसे गूंथ लें और उसे लगभग एक घंटे के लिए ढ़क कर रख दें। इसके बाद फ्राई पैन में तेल गरम करके उसमें प्याज और लहसुन डाल कर थोड़ा सा भून लें। फिर अदरक, हरी मिर्च, डालें और थोड़ा सा भूनें। फिर कटी हुई सब्जियां, पनीर, काली मिर्च, लाल मिर्च, सिरका, सोया सॉस, नमक और हरा धनिया भी डाल दें और 2 मिनट तक चलाते हुए पका लें। अब आपकी भरावन सामग्री तैयार है। इसे ठंडा होने पर भरावन के रूप में उपयोग करें।

अब गूथे हुये आटे की छोटी-छोटी लोई बना लें। लोई इतनी बड़ी हो कि उसे पतला-पतला बेलने पर लगभग 3 इंच गोलाई की पूरी तैयार हो सके। अब बेली हुई पूरी में उचित मात्रा में भरावन सामग्री रखें और उसे चारों ओर से मोड़ते हुए मोमोज के आकार में बन्द कर दें। अब मोमोज पकाने वाला स्टैण्ड ले लें। आमतौर से 4 खाने का मोमाज बर्तन होता है, जिसमें नीचे के खाने में 1/3 पानी भर कर ऊपर के 3 खानों में मोमाेज रख कर भाप से पकाए जाते हैं। मोमोज स्टैण्ड में ऊपर बताई गई विध‍ि से मोमोज सेट करने के बाद उसे गैस पर रखें और आठ मिनट पकायें।

उसके बाद स्टैण्ड को खोल लें और सबसे नीचे वाले सांचे के मोमोज को निकाल कर सबसे ऊपर वाले खाने में रख दें और ऊपर वालों को नीचे वाले खाने मेें। ऐसा करने के बाद लगभग 8 मिनट तक इन्हें पकायें। फिर बीच वाले बर्तन के मोमोज नीचे कर दें और नीचे वाले मोमोज को बीच में करके लगभग 5 मिनट तक पका लें। मोमोज पक कर तैयार हो जायेंगे।

लेकिन अगर आपके पास मोमोज स्टैण्ड नहीं है, तो चिंता की कोई बात नहीं। आप एक भगोने में लगभग 1/2 पानी भरें और उसके ऊपर स्टील वाली छलनी पलट रख दें और उसके ऊपर मोमोज रख कर उन्हें 10 मिनट पकायें। लीजिए आपकी वेज मोमोज बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब आपके वेज मोमोज़ Veg Momos तैयार हैं। इन्हें गर्मा-गरम प्लेट में निकालें और टोमैटो सॉस, चिली सॉस या मनचाही चटनियों के साथ परोसें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.