फायदेमंद है ये चुकन्दर का हलवा, जानिए क्या है इसकी Recipe

नई दिल्ली : हम सभी ये बात काफी अच्छे से जानते हैं कि चुकन्दर हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। यहीं नहीं बल्कि चुकन्दर का सेवन हमारे शरीर में खुन की मात्रा बढ़ाता है। डॉक्टर का ये भी मानना है कि खाली चुकन्दर को खाना हमारी सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है।

लेकिन ऐसा कई बार देखा जा चुका है कि खाली चुकन्दर को खाने में कुछ लोगों को काफी दिक्कते आती है और आज हम उसी से संबंधित लोगों के लिए ये खबर लेकर आए हैं। इस खबर में पढ़कर आप जान सकते हैं कि कैसे आप चुकन्दर को और भी ज्यादा जायकेदार और लजीज बना सकते हैं। आज हम आपको अपनी खबर में बताएंगे कि आप कैसे अपने घर परिवार के लोगों के लिए हेल्दी चुकन्दर का हलवा बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं…

ये हैं साम्रगी

1) चुकंदर- 2 (300 ग्राम)

2) घी- 2 से 3 टेबल स्पून

3) चीनी- ½ कप (100 ग्राम)

4) काजू- 10 से 12 (बारीक कटे हुए)

5) बादाम- 8 से 10 (बारीक कटे हुए)

6) दूध- 300 मि. ली.

7) किशमिश- 1 टेबल स्पून

8) इलायची- 5 से 6

विधी

1) चुकन्दर को धोकर, छीलकर कद्दूकस कर लीजिए।

2) पैन गरम करके इसमें 2 छोटी चम्मच घी डाल दीजिए। घी पिघलने पर इसमें कटे हुए बादाम और काजू डाल दीजिए और हल्का सा रंग बदलने तक भून लीजिए। भुने मेवों को प्लेट में निकाल लीजिए। इनको सिर्फ 1 मिनिट लगातार चलाते हुए भूना गया है।

3) पैन में 2 टेबल स्पून घी डाल दीजिए. घी के पिघलने पर कद्दूकस किया हुआ चुकन्दर डाल दीजिए। इसे मध्यम आंच पर लगातार चलाते हुए 2 से 3 मिनिट भून लीजिए।

4) 3 मिनिट भूनने के बाद, इसमें दूध डालकर मिक्स कर दीजिए। इसे ढककर धीमी-मध्यम आंच पर 5 से 6 मिनिट पकने दीजिए।

5) 5 मिनिट बाद, मिश्रण को चला दीजिए। हलवे को खुला ही थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते हुए मध्यम आंच पर पका लीजिए।

6) इसी बीच, इलायची को छीलकर कूटकर पाउडर बना लीजिए। हलवे पर पूरा ध्यान रखें। इसे प्रत्येक मिनिट में चलाते रहें।

7) हलवे के गाढ़ा होने और चुकन्दर के नरम हो जाने पर् इसमें चीनी डालकर मिला दीजिए। साथ ही किशमिश भी डालकर मिक्स कर दीजिए ताकि ये चुकन्दर के जूस में मिलकर फूल जाएं। हलवा को लगातार चलाते हुए थोड़ा और पका लीजिए।

8) हलवा गाढ़ा दिखने पर इसमें मेवे डाल दीजिए। थोड़े से मेवे गार्निशिंग के लिए बचा लीजिए। साथ ही इलायची का दरदरा कुटा पाउडर भी डालकर सारी चीजों को अच्छी तरह से मिला लीजिए। कुल 25 मिनिट में हलवा बनकर तैयार है। हलवा को प्याले में निकाल लीजिए।

9) स्वाद और सेहत से भरपूर चुकन्दर का हलवा तैयार है। इसके ऊपर भुने हुए मेवे डालकर हलवे को गार्निश कीजिए। हलवे को पूरी तरह ठंडा होने के बाद इसे फ्रिज में रखकर् पूरे 7 दिन तक खा सकते है।

सुझाव

1) चीनी अपने स्वाद के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।

2) हलवे को जल्दी बनाने के लिए चौड़े बर्तन में पकाएं।

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