अगर आपने नहीं खाई है ये डिश तो घर पर जरूर करें इसे ट्राई, देखें रेसिपी

नई दिल्ली : आपने केकड़ें को खाली टीवी पर देखा होगा यहां तक कि आपने विदेशों में लोगों को खाते देखा होगा पर क्या आपने केकड़ें को कभी सब्जी के तौर पर खाया है। अगर नहीं तो आज हम आपको अपनी इस खबर में बताएंगे की कैसे आप अपने घर में बना सकते हैं seafood थाली तो चलिए देखते हैं क्या है इसकी रेसिपी…

देखें सामग्री

1) केकड़े 4 स्वास्थ्यवर्द्धक

2) इमली

3) ऑइल 4 बड़े चम्मच

4) प्याज़ सलाइस किया हुआ३ स्वास्थ्यवर्द्धक

5) अदरक सलाइस किया हुआ१ इंच टुकड़ा

6) लहसुन सलाइस किया हुआ

7) नारियल 1 1/2(डेड़ कप

8) राई 1/2(आधा) छोटा चम्मच

9) कड़ी पत्ते

10) हल्दी का पावडर 1/2(आधा) छोटा चम्मच

11) मालवणी मसाला 1 छोटा चम्मच

12) लाल मिर्च पावडर 1 छोटा चम्मच

13) नमक स्वादानुसार

14) ताज़ा हरा धनिया कटा हुआ 2 बड़े चम्मच

विधि

स्टेप 1

केकड़ों को साफ करें और अच्छी तरह से धो ले। पंजों को अलग करें और ज़रा सा क्रैक करें। फिर हर एक केकड़े के दो-दो टुकड़े बना लें।

स्टेप 2

इमली को एक कप गुनगुने पानी में आधे घंटे के लिए भिगोकर गूदा निकाल लें और फिर अलग रखें। पैन में एक बड़ा चम्मच तेल गरम करें और इसमें भूनें प्याज़, अदरक, नारियल और लहसुन – हल्का सुनहरा भू्रा करें। ठंडा करें और थोड़े से पानी के साथ एक गाढ़ी पेस्ट पीस कर बनालें।

स्टेप 3

बाकी तेल एक पैन में गरम करें। राई डालें और फूटने दें। फिर डालें कड़ी पत्ते और मसाले की पेस्ट और फिर आधे मिनिट तक मध्यम आँच पर पकायें। अब डालें हल्दी पावडर, मालवणी मसाला, लाल मिर्च पावडर, इमली का पल्प और नमक।

स्टेप 4

अच्छी तरह मिलालें और एक कप डालें। एक उबाल आने पर केकड़े के टुकड़े और पंजें डालें। मध्यम आंच पर 10-15 मिनिट तक पकायें, और कढ़छी चलाते हुए गाढ़ा होने दें। हरे धनिये से सजाकर गरमागरम परोसें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *