सफल रही ट्रंप और किम की मुलाकात, सिंगापुर बना गवाह

किम बोले रही सफल मुलाकात, तो ट्रंप ने दिया व्हाइट हाउस आने का निमंत्रण

नई दिल्ली: जिस मुलाकात का पूरी दुनिया को इंतजार था, आखिरकार वो हो ही गई। मंगलवार सुबह सिंगापुर में ऐतिहासिक मुलाकात के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नार्थ कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच बैठक हुई।

बैठक के बाद ट्रंप ने कहा कि ये मुलाकात उम्मीदों से ज्यादा अच्छी रही। दोनों नेताओं ने जल्द ही डॉक्यूमेंट भी साइन किए हैं। और दोनों ने साझा बयान भी जारी करते हुए कहा कि दुनिया जल्द ही बड़ा बदलाव देखेगी, इसके साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग उन को व्हाइट हाउस आने का निमंत्रण भी दिया। इसके साथ ही ट्रंप ने कहा कि नॉर्थ कोरिया जल्द ही परमाणु निशस्त्रीकरण की कार्रवाई तेज करेगा।

40 मिनट चली मुलाकात

सिंगापुर के सेंटोसा व्दीप के कैपेला रिजॉर्ट में दोनों नेताओं के बीच लगभग 40 मिनट तक वन-ऑन-वन मुलाकात हुई। अमेरिका का कोई सिटिंग पहली बार किसी उत्तर कोरियाई नेता से मिला है। सत्ता संभालने के 7 साल बाद किम जोंग उन पहली बार इतनी लंबी विदेश यात्रा पर आए हैं।

ट्रंप ने किम के साथ बैठकर उम्मीद जताई कि यह शिखर वार्ता जबरदस्त सफलता वाली होगी। उत्तर कोरियाई नेता के बगल में बैठकर ट्रंप ने कहा आगे हमारे रिश्ते बेहद शानदार होंगे। इसमें मुझे कोई संदेह नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *