Type to search

नयी खबर
रिश्तेदार के कांग्रेस में शामिल होने पर महेंद्र नाथ पाण्डेय ने दिया बड़ा बयानबीजेपी के ‘शत्रु’ जाएंगे कांग्रेस के साथ, पटना साहिब से लड़ेंगे चुनाव !जानें हिंदुस्तान की राजनीति में किस नेता ने वंशवाद को दिया बढ़ावाVideo: सियासी फगवा गाने में माया,मुलायम,योगी,मोदी,अखिलेश,प्रियंका और राहुल पर ली चुटकीचुनाव लड़ने की खबरों के बीच माया का बयान- ‘जब चाहूं जीत सकती हूं चुनाव’बीजेपी नेता आईपी सिंह ने ‘चौकीदार’ को लेकर कह दी बड़ी बात,जानेंBJP सांसदों के टिकट कटने पर अखिलेश यादव का ‘कप्तान’ पर तंजयूपी बीजेपी के इस कद्दावर नेता की बहू हुई बागी, थामा कांग्रेस का हाथआज पीएम मोदी के गढ़ में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, पीएम मोदी पर बोला हमलाExclusive: बीजेपी से यूपी के इन सांसदों का कटेगा टिकट? आज आएगी लिस्टHoli 2019 : होली पूजा के साथ भगवान विष्णु की भी पूजा करेंHoli 2019 : जानें,क्यों डालीं जाती हैं होलिका दहन मे गेहूं की बालियां
खबर देश

हिन्दू लड़की से मुस्लिम लड़के की शादी होगी नाजायज़, लेकिन जन्म लेने वाली संतान मानी जाएगी जायज़

Share
हिन्दू लड़की से मुस्लिम लड़के की शादी होगी नाजायज़, लेकिन जन्म लेने वाली संतान मानी जाएगी जायज़

सुप्रीम कोर्ट ने हिन्दू महिला और मुस्लिम पुरुष की शादी को अवैध करार देते हुए कहा कि हिन्दू पत्नी और मुस्लिम पति की शादी सही मायनों में वैध नहीं है, लेकिन दोनों से जन्म लेने वाली संतान जायज मानी जाएगी और इस लिहाज से पिता की संपत्ति पर बेटे का पूर्ण अधिकार होगा, लेकिन पत्नी का नहीं।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस तरह की अवैध शादी से जन्मे बच्चे वैध माने जाएंगे और उन बच्चों का अपने पिता की संपत्ति पर पूर्ण अधिकार होगा। दरअसल सुप्रीम कोर्ट एक संपत्ति विवाद मामले की सुनवाई कर रही थी, जिसमे इलियास और वल्लिअम्मा के बेटे शामशुद्दीन ने अपने पिता के निधन के बाद उनकी संपत्ति प्राप्त करने की मांग की थी। कोर्ट ने कहा कि इस तरह की शादी(हिन्दू महिला और मुस्लिम पुरुष) में पति को दहेज पाने का अधिकार है, लेकिन पत्नी का अपने पति की संपत्ति पर कोई अधिकार नहीं होगा। दंपत्ति से जन्मे बच्चे को अपने पिता की संपत्ति पर अधिकार जताने का पूर्ण अधिकार हैं।

जस्टिस एनवी रमण और जस्टिस एम एम शांतनगौदर की बैंच ने केरल हाई कोर्ट के आदेश के तहत कहा कि दंपत्ति से जन्मे बेटे का अपने पिता की संपत्ति पर अधिकार है, लेकिन पुरुष की पत्नी इस संपत्ति पर कोई अधिकार नहीं जता सकती है।

Tags:

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

%d bloggers like this: